Create

चेहरे के दाग हटाने के ये 5 आसान तरीके

चेहरे के दाग हटाने के ये 5 आसान तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चेहरे के दाग हटाने के ये 5 आसान तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

चेहरे के दाग-धब्बें परेशान करने वाले और दर्दनाक हो सकते हैं लेकिन उनसे सावधानी से लड़ा जा सकता है। हालाँकि, मुंहासों के कारण होने वाले निशान लंबे समय तक रह सकते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ कुछ आसान घरेलू नुस्खों को अपनाने से आप चेहरे के दाग हटाने में कामयाब हो सकते हैं। यह लेख आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहा है, आइये इनके माध्यम से अपनी त्वचा को बेदाग़ बनाएं।

चेहरे के दाग हटाने के ये 5 आसान तरीके - Chehre Ke Daag Hatane Ke Ye Asan Tarike In Hindi

नीचे कुछ इंग्रीडिएंट्स दिए गए हैं जो आपकी स्किनकेयर में मददगार हैं:

नारियल का तेल (Coconut oil)

यह एक जादुई घटक है जो किसी भी प्रकार की त्वचा की स्थिति का इलाज कर सकता है। यह जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी है। यह एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन A और K का एक कॉम्बिनेशन है जो जलन का भी इलाज कर सकता है और आपकी त्वचा को समृद्ध कर सकता है। अपने प्रभावित क्षेत्रों पर तेल लगाएं और बेहतर परिणामों के लिए इसे रात भर छोड़ दें। इसका उपयोग आप लम्बे समय तक कर सकते हैं।

संतरे के छिलके का पाउडर (Orange peel powder)

संतरा विटामिन C का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसका सेवन करने से वास्तव में स्वास्थ्य और त्वचा को आश्चर्यजनक लाभ होता है। सिट्रस एसिड निशानों को हल्का करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। बेहतर परिणाम के लिए संतरे के छिलके का पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक रखें और गुनगुने पानी से धो लें। इस विधि को वैकल्पिक दिनों में दोहराएं।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा एक जीवाणुरोधी घटक है जो त्वचा के संक्रमण को रोकता है। यह बिना किसी निशान के त्वचा और घावों को शांत करता है। यह हमारे पिंपल के निशान को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है। यह तेज गति से उपचार में सहायता करता है। जेल को इसके पौधे से निकाला जा सकता है और सीधे निशान पर लगाया जा सकता है। एक मोटी परत लगाएं और रात भर लगा रहने दें। तेजी से परिणाम के लिए इसे रोजाना दोहराएं।

नींबू का रस (Lemon Juice)

यह विटामिन C से समृद्ध है जो निशान को हटाने और हल्का करने में मदद करता है। एक छोटी कटोरी में नींबू का रस निचोड़ें या तो कॉटन पैड या अपनी उंगलियों की मदद से इसे दाग-धब्बों पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा ताजे नींबू का इस्तेमाल करें।

अरंडी का तेल (Castor Oil)

यह विटामिन E और ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ शामिल है। यह क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करता है और नई कोशिकाओं के विकास को तेज करता है। यह पिगमेंटेशन से लड़ता है और त्वचा को समृद्ध करता है। प्रभावित क्षेत्रों पर तेल लगाएं, इसे रात भर छोड़ दें और सुबह गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...