Create

चेहरे पर कोकोनट ऑयल लगाने के 5 नुकसान

चेहरे पर कोकोनट ऑयल लगाने के नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
चेहरे पर कोकोनट ऑयल लगाने के नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

कोकोनट ऑयल (Coconut Oil) का उपयोग स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि कोकोनट ऑयल में फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से कोकोनट ऑयल एक सीरम की तरह काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल त्वचा को सिर्फ फायदा ही नहीं बल्कि नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां अगर आप कोकोनट ऑयल का अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई समस्याएं हो सकती है। तो आइए जानते हैं चेहरे पर कोकोनट ऑयल लगाने के क्या-क्या नुकसान होते हैं।

चेहरे पर कोकोनट ऑयल लगाने के 5 नुकसान-Chehre Par Coconut Oil Lagane Ke Nuksan In Hindi

पिंपल्स की हो सकती है समस्या

कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करने से चेहरे पर पिंपल्स (Pimples) की समस्या हो सकती है। क्योंकि कोकोनट ऑयल की तासीर गर्म होती है। इसलिए अगर आप चेहरे पर कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे पिंपल्स की समस्या बढ़ सकती है।

स्किन हो सकती है ऑयली

चेहरे पर कोकोनट ऑयली लगाने से चेहरा ऑयली (Oily Skin) लगने लगता है, जिसकी वजह से चेहरा चिपचिपा रहता है और चेहरे पर धूल मिट्टी चिपक जाती है। धूल मिट्टी चिपकने की वजह से त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है।

फेशियल हेयर प्रॉब्लम

कोकोनट ऑयल का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से चेहरे पर बाल बढ़ने की समस्या हो सकती है। बता दें कि कोकोनट ऑयल के इस्तेमाल से बाल उगते ही नहीं बल्कि मोटे भी होने लगते हैं, इसलिए चेहरे पर कोकोनट ऑयल का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

स्किन एलर्जी की हो सकती है समस्या

जिन लोगों की स्किन सेंसटिव होती है, उनको कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर आप कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे स्किन एलर्जी (Skin Allergy) की समस्या हो सकती है।

फेस पैक लगाने के बाद न करें इस्तेमाल

चेहरे पर फेस पैक लगाने के बाद कई लोग मॉइश्चराइजर के रूप में नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे पर किसी भी तरह का फेस पैक लगाने के बाद कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जी हां अगर आप मॉइश्चराइजर के रूप में कोकोनट ऑयल लगाते हैं, तो इससे स्किन का रंग डल दिखने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...