Create

चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे -Chehre Par Haldi Lagane Ke Fayde

चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

हल्दी (Turmeric) स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। हल्दी लगाने से स्किन संबंधी कई बीमारियां खत्म होती है। स्किन के लिए हल्दी किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो स्किन को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने का काम करते हैं। जानिए चेहरे पर हल्दी लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे (Chehre Par Haldi Lagane Ke Fayde In Hindi)

पिंपल्स और दाग धब्बों से छुटकारा

अगर किसी के चेहरे पर पिंपल्स (Pimples) या दाग धब्बों की शिकायत होती है, तो उसे चेहरे पर हल्दी का लेप लगाना चाहिए। हल्दी का लेप लगाने से पिंपल्स और दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाता है।

चेहरे की बढ़ती है चमक

हल्दी त्वचा की चमक (Glowing Skin) को बढ़ाती है। इसके लिए हल्दी में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लेना चाहिए।

डार्क सर्कल से मिलता है छुटकारा

आजकल ज्यादातर लोगों में डार्क सर्कल (Dark Circle) की समस्या देखने को मिलती है। लेकिन हल्दी के लेप से आप डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए हल्दी और चदंन के लेप को हफ्ते में दो से तीन बार चेहरे पर लगाना चाहिए।

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है। उनके लिए भी हल्दी का लेप बहुत फायदेमंद माना जाता है। हल्दी का लेप स्किन को हाइड्रेट (Hydrate) रखता है। साथ ही इससे स्किन को पोषण भी मिलता है।

झुर्रियों की शिकायत होती है दूर

हल्दी चेहरे पर लगाने से झुर्रियों (wrinkles) की शिकायत से छुटकारा मिल जाता है। अगर किसी को झुर्रियों की शिकायत हो गई हो, तो उसे हल्दी में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लेना चाहिए।

त्वचा पर बनी रहती है नमी

ड्राई स्किन (Dry Skin) वालों के लिए भी हल्दी का लेप काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी की स्किन काफी ड्राई हो, तो उसे हल्दी का लेप चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे त्वचा पर नमी बनी रहती है।

डेड स्किन सेल्स होते हैं खत्म

चेहरे से डेड स्किन सेल्स (Dead skin cells) को हटाने के लिए हल्दी का लेप काफी लाभदायक साबित होता है। इसके लिए हल्दी में बेसन और नींबू (Lemon) मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर उसके 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...