Create

चिकन पॉक्स के लक्षण : Chickenpox Ke Lakshan

चिकन पॉक्स के लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)
चिकन पॉक्स के लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)

चिकनपॉक्स जिसे आमभाषा में लोग छोटी माता के नाम से भी जानते हैं, यह वास्तव में एक बेहद ही संक्रामक बीमारी है। चिकनपॉक्स का संक्रमण होने पर पूरे शरीर में फुंसियों जैसी चक्तियां होती हैं और इससे पूरे शरीर में काफी खुजली होती है। चिकनपॉक्स (Chickenpox) वायरस के संपर्क में आने के 10 से 21 दिन बाद शरीर पर दिखाई देने लगते हैं। इसकी शुरुआत आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, भूख न लगना और थकान जैसे लक्षणों से शुरू होती है।

वैसे तो यह बीमारी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है, लेकिन एक से दस साल की उम्र के बच्चे को इस रोग के होने का खतरा अधिक रहता है। इस बीमारी के रोकथाम के लिए टीका उपलब्ध है, लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप इससे अपना बचाव कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके लक्षण के बारे में।

चिकन पॉक्स के लक्षण - Chickenpox Ke Lakshan In Hindi

1 . चकत्तों में दर्द, सूजन या मवाद से भरे फफोले बन जाना।

2 . तेज सिरदर्द या फिर भ्रम की स्थिति रहना।

3 . बार-बार नींद आना।

4 . नहाने और दवा लेने के बाद भी खुजली रहना।

5 . जोड़ो में दर्द होना

6 . पीठ में दर्द

7 . हल्की खांसी

8 . इसके अन्य लक्षणों में मांसपेशियों में खिंचाव या दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना और उल्टी की इच्छा हो सकती है। अगर यह लक्षण नजर आते है तो सबसे पहले अपना ब्लड टेस्ट करवाएं और उचित उपचार करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment