Create

चीकू खाने के फायदे : Chiku Fruit Benefit

चीकू खाने के फायदे (फोटो - myupchar)
चीकू खाने के फायदे (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

फल कोई भी हो सभी की अपनी अलग खासियत और स्वाद होता है, जिसकी वजह से लोग उसे पसंद करते हैं। ऐसे ही फलों में चीकू का नाम भी शुमार है। इस फल में एक अलग मिठास के साथ ही अनेक ऐसे गुण हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में लोगों की मदद कर सकते हैं। यह फल ही नहीं बल्कि इसके पेड़ के विभिन्न हिस्सों का इस्तेमाल लंबे समय से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने और उनके लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। जानते हैं चीकू खाने के फायदे।

चीकू खाने के फायदे : Chiku Fruit Benefit In Hindi

कैंसर - चीकू फल खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है। अगर लंबे समय से चीकू का सेवन किया जाए तो बता दें कि इसमें कैंसर गुण हैं। चीकू के मेथनॉलिक अर्क में कैंसर के ट्यूमर को बढ़ने से रोकने के गुण पाए गये हैं।बता दें कि चीकू और इसके फूल के अर्क का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है।

स्वस्थ हड्डियों के लिए - व्यक्ति के शरीर में हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन काफी अहम पोषक तत्व माने जाते हैं। ऐसे में इन तीनों पोषक तत्वों से भरपूर चीकू ह़ड्डी को मजबूत बनाकर उसे लाभ पहुंचा सकता है। चीकू में कॉपर की मात्रा भी पाई जाती है, जो हड्डियों, कनेक्टिव टिश्यू और मांसपेशियों के लिए जरूरी होता है।

प्रेगनेंसी - ऐसे कई फल होते हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान महिला के लिए सेवन करना लाभदायक हो सकता है, उन्हीं फलों में से एक है चीकू। कार्बोहाइड्रेट, प्राकृतिक शुगर, विटामिन-सी जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों की उच्च मात्रा से भरपूर होने के कारण इसे गर्भवतियों और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...