मह‍िलाओं की ठुड्डी (Chin) पर अनचाहे बाल के कारण

मह‍िलाओं की ठुड्डी (Chin) पर अनचाहे बाल के कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
मह‍िलाओं की ठुड्डी (Chin) पर अनचाहे बाल के कारण (फोटो - sportskeeda hindi)

बहुत सी मह‍िलाओं को ठुड्डी (चिन) पर अनचाहे बाल की समस्‍या देखने को मिलती है। इसका सबसे बड़ा कारण है हार्मोन्‍स का असंतुल‍ित होना। यह बाल उनकी सुंदरता को भी खराब कर सकते हैं। साथ ही उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करा सकते हैं।

इसकी वजह से अनचाहे बाल और कई बीमार‍ियां जैसे पीसीओएस की समस्या हो सकती है। च‍िन पर अनचाहे बाल से छुटकारा पाने के ल‍िए आप डॉक्‍टर से राय लें। डॉक्‍टर आपकी स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍िक आपको सही उपाय बताएंगे।

मह‍िलाओं की ठुड्डी (Chin) पर अनचाहे बाल के कारण : Mahilao Ki Chin Par Anchahe Baal Ke Karan In Hindi

पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम - आपको बता दें, पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic ovary syndrome) एक तरह का हार्मोनल ड‍िसऑर्डर है ज‍िसके कारण मह‍िलाओं के शरीर में तेल हार्मोन ज‍िसे हम एंड्रोजन के नाम से जानते हैं वो बढ़ जाता है। इस हार्मोन के बढ़ने के च‍िन पर अनचाहे बाल की समस्‍याएं होती हैं।

ओवेर‍ियन ट्यूमर - मह‍िलाओं की ठुड्डी (चिन) पर बालों का कारण ओवेर‍ियन ट्यूमर (Ovarian tumour) भी हो सकता है। आपको बता दें, एड्रिनल हार्मोन के बढ़ने के कारण ओवेर‍ियन ट्यूमर हो सकता है ज‍िसके लक्षण के तौर पर च‍िन पर अनचाहे बाल उग सकते हैं।

वेट लॉस और वेट गेन - अगर किसी महिला ने बहुत जल्दी अधिक वजन घटाया है या आपका वजन अचानक से बहुत अधिक बढ़ गया है तो इन दोनों ही स्थितियों में आपको अपनी ठुड्डी पर अधिक बाल दिख सकते हैं।

अनुवांशिक - कई बार मह‍िलाओं में ठुड्डी (चिन) पर अनचाहे बाल का कारण अनुवांश‍िक Genetic होता है। हो सकता है उनके घर में मां या करीब के र‍िश्‍ते जैसे नानी या मौसी को ठुड्डी पर बाल आने की समस्‍या हो, ज‍िसके वजह से ये समस्‍या आगे वाली पीड़ी को भी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan