सेहत के लिए चिरौंजी के हैं ढेर सारे फायदे, जानें 

सेहत के लिए चिरौंजी के हैं ढेर सारे फायदे, जानें
सेहत के लिए चिरौंजी के हैं ढेर सारे फायदे, जानें

चिरौंजी कई मिठाइयों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक तरह का ड्राई फ्रूट है। ‘बुकाननिया लैंजान’ नामक एक पेड़ से पाये जाने वाले इस नट के कई औषधीय गुण भी हैं। चिरौंजी को मीठी और नमकीन दोनों तरह के खाने में इस्तेमाल किया जाता है। चिरौंजी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। चिरौंजी में प्रोटीन, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसका सेवन कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। चिरौंजी न सिर्फ स्वाद में अच्छी होती है, बल्कि सेहत के लिए भी इसके कई फायदे देखने को मिलते हैं। आइए आगे के लेख में जानते हैं, चिरौंजी खाने के फायदों के बारे में-

youtube-cover

सेहत के लिए चिरौंजी के हैं ढेर सारे फायदे, जानें Chironji has many benefits for health, know in hindi

एंटी डायबिटिक (anti diabetic) गुणों से भरपूर चिरौंजी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक होता है। इसलिए शुगर लेवल को कम करने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है।

विटामिन सी (Vitamin c) से भरपूर चिरौंजी का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने के काम आती है। इसलिए इसका सेवन किसी भी व्यक्ति के लिए लाभदायक हो सकता है। वहीं जिन लोगों को अक्सर कमजोरी बनी रहती है, वे चिरौंजी को दूध में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं, इससे आपको ताकत मिलेगी।

चिरौंजी चेहरे पर ग्लो लाने का भी अच्छा काम करती है। चिरौंजी को पीसकर अगर आप उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं, तो इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा। यही नहीं रूखी त्वचा के लिए चिरौंजी बहुत फायदेमंद होती है।

बालों के लिए भी चिरौंजी के काफी फायदे देखे गए हैं। चिरौंजी की पत्तियों के अर्क को हर्बल कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है। चिरौंजी में बालों को कंडीशनर करने का गुण मौजूद होता है। इस गुण के कारण यह बालों को नर्म, मुलायम और चमकदार बनाने के साथ ही बालों में नमी भी लाती है।

चिरौंजी का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। इसके किसी भी तरह के नुकसान देखने को नहीं मिलते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।