Create

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो करें चिया बीज का सेवन-Cholesterol Aur Diabetes Ko Control Karne Ke Liye Kare Chia Seeds Ka Sevan

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो करें चिया बीज का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो करें चिया बीज का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की अनियमित जीवनशैली की वजह से ज्यादातर लोगों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और डायबिटीज (Diabetes) की शिकायत देखने को मिलती है। कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज दोनों ही बीमारी काफी खतरनाक साबित हो सकती है। इस बीमारी की वजह से न जाने कितने लोग अपनी जान गवा देते हैं। इसलिए समय रहते है इन दोनों बीमारी को कंट्रोल कर लेना चाहिए। कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज दोनों ही बीमारी को कंट्रोल करने के लिए आप चिया बीज (Chia Seeds) का सेवन कर सकते हैं। चिया बीज का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह कई बीमारियों से भी बचाता है। इसलिए अगर किसी को कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की शिकायत हो, तो उसे चिया बीज का सेवन करना चाहिए। जानिए कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की बीमारी होने पर चिया बीज खाने के क्या फायदे हैं।

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो करें चिया बीज का सेवन (Cholesterol Aur Diabetes Ko Control Karne Ke Liye Kare Chia Seeds Ka Sevan In Hindi)

चिया बीज के फायदे

चिया बीज का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। चिया बीज का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। क्योंकि चिया बीज में अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, खनिज, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होता है। अगर आप चिया बीज का सेवन करते हैं, तो इससे कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज की बीमारी तो कंट्रोल होती ही है, साथ ही इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर, कैंसर, कब्ज जैसी बीमारियां भी ठीक होती है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल

आजकल ज्यादातर लोग शरीर में बढ़ते खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की वजह से परेशान हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप चिया बीज का सेवन करते हैं, तो इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाता है। क्योंकि चिया बीज में फाइबर और एंटीआक्सीडेंट मौजूद होता है। जो हार्ट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

शुगर होता है कंट्रोल

चिया बीज का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि चिया बीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जिसका सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना नियमित रूप से चिया बीज का सेवन करना चाहिए।

ऐसे करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की बीमारी में चिया बीज का सेवन करने के लिए चिया बीज को रात में ही पानी में भिगोकर रख देना चाहिए, फिर सुबह नाश्ते में दूध या शेक के साथ उसका सेवन कर लेना चाहिए। या फिर आप चिया बीज के पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment