Create
Notifications

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो जरूर खाएं काली मिर्च-Cholesterol Aur Diabetes Ko Karna Chahte Hai Control, To Jarur Khae Kali Mirch

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो जरूर खाएं काली मिर्च(फोटो-Sportskeeda hindi)
कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो जरूर खाएं काली मिर्च(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava
visit

आजकल की अनियमित जीवनशैली की वजह से ज्यादातर लोगों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और डायबिटीज (Diabetes) की शिकायत देखने को मिलती है। कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज दोनों ही बीमारी खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज का लेवल बढ़ने पर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, समय रहते कंट्रोल कर लेना चाहिए। इन दोनों बीमारी को कंट्रोल करने की एक ही दवा है, जो आपके रसोई में अक्सर मौजूद रहती है। जी हां हम बात करें हैं काली मिर्च (Black Pepper) की, जो एक मसाला है। जिसका उपयोग लगभग सभी के घरों में होता है। काली मिर्च के इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में बढ़े कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो जरूर खाएं काली मिर्च (Cholesterol Aur Diabetes Ko Karna Chahte Hai Control, To Jarur Khae Kali Mirch In Hindi)

काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। काली मिर्च का इस्तेमाल ज्यादातर लोग सिर्फ मसाले के रूप में करते हैं, लेकिन काली मिर्च का उपयोग एक औषधी के रूप में भी किया जाता है। काली मिर्च का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से लेकर कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बीमारियां ठीक होती है। क्योंकि काली मिर्च में हाई एंटीआक्सीडेंट मौजूद होता है। साथ ही काली मिर्च में आयरन, पोटेशियम, जिंक, विटामिन ए, विटामिन सी, पाइपरिन, काइमोट्रिप्सिन, पैंक्रियाटिक लाइपेज जैसे तत्व पाए जाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल होता है कम

हार्ट (Heart) की बीमारी का सबसे बड़ा कारण शरीर में बढ़ता खराब कोलेस्ट्रॉल होता है। लेकिन अगर आप रोजाना नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से कम होता है। क्योंकि काली मिर्च एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके लिए गुनगुने पानी के साथ रोजाना 2 काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज होता है कंट्रोल

डायबिटीज की बीमारी भी काफी खतरनाक मानी जाती है। लेकिन अगर डायबिटीज के मरीज रोजाना काली मिर्च का सेवन करता है, तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल (Sugar Level) में रहता है। क्योंकि काली मिर्च में कंपाउंड पिपेरिन पाया जाता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इसके लिए रोजाना 2 काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now