Create

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हैं परेशान, तो रोजाना चबाएं करी पत्ता-Cholesterol Badhne Se Hai Pareshan, To Rojana Khae Curry Leaf

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हैं परेशान, तो रोजाना चबाएं करी पत्ता(फोटो-Sportskeeda hindi)
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हैं परेशान, तो रोजाना चबाएं करी पत्ता(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हैं। उन्हीं में एक कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की बीमारी है। कोलेस्ट्रॉल की बीमारी आजकल ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। कोलेस्ट्रॉल शरीर में दो तरह के होते हैं। एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल जो शरीर के लिए जितनी ही जरूरी होता है। उतना ही दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से ही हार्ट की बीमारी का खतरा बढ़ता है। लेकिन चिंता करने की बात नहीं है, आप बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को ऐसी चीजों से कंट्रोल कर सकते हैं, जो हमेशा आपके रसोई में मौजूद रहती है। जी हां हम बात कर रहे, करी पत्ता (Curry Leaf) की, करी पत्ता के इस्तेमाल से आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम कर सकते हैं। जानिए करी पत्ता खाने के क्या फायदे है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हैं परेशान, तो रोजाना चबाएं करी पत्ता (Cholesterol Badhne Se Hai Pareshan, To Rojana Khae Curry Leaf In Hindi)

करी पत्ता के फायदे

करी पत्ता का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। करी पत्ता के सेवन से कई बीमारियां दूर होती है। अगर आप रोजाना नियमित रूप से करी पत्ता का सेवन करते हैं, तो कोलेस्ट्रॉल तो कंट्रोल रहता ही है, इसके साथ-साथ शुगर लेवल और वजन भी कंट्रोल होता है। क्योंकि करी पत्ता में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर और विटामिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। साथ ही करी पत्ता में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण भी मौजूद होते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में करी पत्ता काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि करी पत्ता में एंटी-ऑक्सीडेंट (Antioxidant) और एंटी-इन्फ्लामेट्री (Anti-inflammatory) गुण के साथ-साथ विटामिन सी मौजूद होता है। इसलिए अगर आप करी पत्ता का रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर आसानी से कम हो जाता है।

करी पत्ता का ऐसे करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट 8-10 करी पत्ता को चबा चबाकर खाना चाहिए। या फिर आप चाहे तो करी पत्ता को एक गिलास पानी में उबाल कर भी उसका सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment