Create

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आंवला

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के आंवला (फोटो - sportskeeda hindi)
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के आंवला (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

फिट रहने के लिए एक अच्छी सेहत का होना बहुत जरूरी है। आपको बता दें, हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड कोलेस्ट्रॉल। लेकिन अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल होना बहुत ही जरूरी है। वहीं, इसके साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना भी बहुत जरूरी होता है। अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल हाई हो जाए तो इससे कई तरह की समस्याएं जैसे- हार्ट अटैक, आंखों से संबंधित परेशानी, स्किन की समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है। तो इसलिए व्यक्ति को शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना चाहिए। अगर आप इसे कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप कई तरह के उपाय अपना सकते हैं। इन उपायों में आंवला भी शामिल है। चलिए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल cholesterol कंट्रोल करने के लिए आंवला amla के फायदे।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आंवला : Cholesterol Control Karne Ke Liye Amla In Hindi

कच्चा आंवला खाएं (eat raw amla) - कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आप कच्चा आंवला खा सकते हैं। कच्चा आंवला नियमित रूप से खाने से शरीर को भरपूर रूप से विटामिन सी प्राप्त होता है। इससे न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है, बल्कि यह शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है।

गर्म पानी के साथ आंवला का सेवन (Consuming amla with hot water) - कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए गर्म पानी के साथ आंवला जूस का सेवन करें। इसके साथ ही इससे आपका वजन भी कम होगा। इसके लिए आप सबसे पहले 1 गिलास पानी लें। इसमें 1 चम्मच आंवला का जूस मिक्स करें। इसके बाद इस पानी को नियमित रूप से पिएं।

आंवला चूर्ण का सेवन (consumption of amla powder) - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप आंवला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। इस चूर्ण को आप अलग-अलग तरह से जैसे काला नमक, शहद, लहसुन के साथ मिक्स करके खा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...