Create

डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल-Cholesterol Control Karne Ke Liye Diet Me Shamil Kare Yee Sabjiyan

डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल(फोटो-Sportskeeda hindi)
डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल(फोटो-Sportskeeda hindi)

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रही है। शरीर में जमता बैड कोलेस्ट्रॉल ही हार्ट की बीमारी का सबसे बड़ा कारण होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट अटैक तक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर फलों और सब्जियों (Vegetables) को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। क्योंकि सब्जियों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही कुछ सब्जियों में फाइबर की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसलिए सब्जियों का सेवन करने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। जानिए किन सब्जियों को खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल होता है।

डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल (Cholesterol Control Karne Ke Liye Diet Me Shamil Kare Yee Sabjiyan In Hindi)

बैंगन का करना चाहिए सेवन

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर बैंगन (Brinjal) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बैंगन पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप बैंगन का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है।

लहसुन से होता है कोलेस्ट्रॉल कम

लहसुन (Garlic) का सेवन कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी हाई हो जाती है, तो उसको रोजाना सुबह खाली पेट एक से दो लहसुन का सेवन करना चाहिए। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी तेजी से कम होता है।

टमाटर का सेवन होता है फायदेमंद

टमाटर (Tomato) का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप टमाटर का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को लेवल कम होता है। इसके लिए आप चाहे तो टमाटर के सलाद या टमाटर के सूप का सेवन कर सकते हैं।

बीन्स का सेवन करना चाहिए

बीन्स (Beans) का सेवन कोलेसट्रॉल को कम करने में काफी लाभदायक माना जाता है। क्योंकि बीन्स में घुलनशील फाइबर होता है। साथ ही बीन्स विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसलिए अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आप बीन्स का सेवन करते हैं, तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

भिंडी का सेवन करना चाहिए

अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी बढ़ गया हो, तो उसे भिंडी (Ladyfinger) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि भिंडी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिसके सेवन से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से कम होता है।

पालक का सेवन होता है फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर पालक (Spinach) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पालक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर पालक का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इसके लिए आप पालक की सब्जी या पालक के जूस का सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment