गुलदाउदी में हैं औषधीय गुण, जानिये इसके फायदे 

गुलदाउदी में हैं औषधीय गुण, जानिये इसके फायदे
गुलदाउदी में हैं औषधीय गुण, जानिये इसके फायदे

गुलदाउदी दिखने में बहुत ही सुंदर फूल होता है। कई रंगों में बिकने वाला ये फूल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसकी लगभग 30 प्रजातियां पाई जाती हैं। गुलदाउदी के फूल शरीर के लिए बहुत पौष्टिक होने के साथ ही साथ हार्ट के लिए भी लाभकारी होते हैं। यह शरीर की चमक बढ़ाने वाली, वात, पित्त को शान्त करने वाली, वीर्यवर्धक, तथा जलन को समाप्त करने वाली होती है। इसकी जड़ को चबाने से अकरकरा की जड़ के समान मुंह में चरमराहट उत्पन्न होती है। इसके फूल भोजन को पचाने वाले, हृदय को स्वस्थ रखने वाले तथा रक्त का प्रवाह ठीक करने वाले होते हैं। गुलदाउदी के पत्ते अलग अलग आकार के होते हैं। इसके फूल बड़े और छोटे दोनों प्रकार के होते हैं। ये फूल सितंबर से फरवरी तक ही जीवित रहते हैं। तो आइए अब जानते हैं, गुलदाउदी से होने वाले फायदों के बारे में -

गुलदाउदी में हैं औषधीय गुण, जानिये इसके फायदे Chrysanthemum has medicinal properties, know its benefits in hindi

पेट दर्द में लाभदायक (Beneficial in Stomach ache) - गुलदाउदी के फूलों का काढ़ा बनाकर पीने से पेट में गैस की समस्या से आराम मिलता है। इसके काढ़े का सेवन आप सुबह और शाम कर सकते हैं।

मूत्र रोगों में लाभदायक (Beneficial in urinary diseases) - अगर आपको पेशाब करते समय दर्द की समस्या होती है या पेशाब पूरी तरह नहीं निकल पाती है, तो ऐसे में आप गुलदाउदी के 8 से 10 पत्तों को 2 काली मिर्च के साथ पीस लें और इसका दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें।

बवासीर में लाभदायक (Beneficial in Piles) - बवासीर की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों को हो रही है। ऐसे में अगर आप गुलदाउदी के पत्तों का 10-20 मि.ली. काढ़े में 20 ग्राम चीनी मिलाकर पीएंगे, तो इससे बवासीर की समस्या में लाभ मिल सकेगा।

मुंह के छाले में लाभदायक (Beneficial in mouth ulcers) - अगर आपको मुंह के छालों की समस्या हो रही है, तो गुलदाउदी का उपयोग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें शीत गुण होने के कारण ये मुँह के छालों की जलन को कम कर देता है।

आंखों की समस्या मे लाभदायक (Beneficial in eye problems) - गर्मियों में आंखों में जलन, लालपान, खुजली की समस्या बहुत ज्यादा होने लगती है। ऐसे में अगर आप गुलआउदी के फूलों को पीसकर आंखों के चारो तरफ लगाएं, तो इससे इन सभी समस्या से निजात पाया जा सकता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now