चुकंदर का जूस पीने के फायदे- Chukandar Ka Juice Pine Ke Fayde

चुकंदर का जूस पीने के फायदे (फोटो-Healthunbox )
चुकंदर का जूस पीने के फायदे (फोटो-Healthunbox )

हेल्दी रहने के लिए पौष्टिक आहारों को खाने-पीने की सलाह दी जाती है। उसी में से एक चुकंदर का जूस है। क्या आप जानते हैं चुकंदर का जूस आपके सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर का जूस पीने से कई बीमारियां दूर होती है। चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। जानिए चुकंदर का जूस पीने के क्या क्या फायदे होते हैं।

चुकंदर का जूस पीने के फायदे (Chukandar Ka Juice Pine Ke Fayde In Hindi)

खून की कमी होती है दूर

चुकंदर का जूस शरीर से खून की कमी को दूर करता है। अगर किसी को एनीमिया (Anemia) की शिकायत हो तो उसको सुबह एक गिलास चुकंदर का जूस पीना चाहिए। ऐसा लगातार एक महीने करने से शरीर से खून की कमी दूर हो जाती है।

त्वचा पर आती है चमक

चुकंदर में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसकी वजह से यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। अगर कोई चुकंदर का जूस रोजाना नियमित रूप से पिएं, तो त्वचा पर चमक (Glowing Skin) आ जाती है। साथ ही दाग-धब्बों और पिंपल्स की शिकायत भी दूर हो जाती है।

पेट के लिए फायदेमंद

चुकंदर में फाइबर की मात्रा पाई जाने की वजह से यह पेट संबंधी बीमारी के लिए फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर के जूस का रोजाना सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी (Acidity) की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

शरीर में मिलती है एनर्जी

चकुंदर का जूस पीने से शरीर में एनर्जी (Energy) मिलती है। चुकंदर का जूस पीने से कमजोरी की शिकायत नहीं होती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

चुकंदर का जूस रोजाना सेवन करने से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता बढ़ती है। जिससे किसी भी बीमारी से आसानी से बचा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की शिकायत होती है, उनको चुकंदर के जूस का सेवन करना चाहिए। चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

शुगर को करता है कंट्रोल

चुकंदर का जूस शुगर (Sugar) के मरीजों के लिए घरेलू इलाज माना जाता है। चुकंदर का जूस शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें अल्फा लिपोइक एसिड होता है। यह एक एंटीआक्सीडेंट है, जो ग्लूकोज के स्तर को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।