Create

खून की कमी दूर करता है चुकंदर, जानिए 5 अन्य फायदे

खून की कमी दूर करता है चुकंदर, जानिए 5 अन्य फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खून की कमी दूर करता है चुकंदर, जानिए 5 अन्य फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एक लाल चुकंदर (Beetroot) कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर विटामिन A, विटामिन C, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, फोलेट से भरपूर होता है और इसमें कम कैलोरी होती है। ये पोटेशियम, मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध हैं। चुकंदर को बहुत ही आकर्षक रंग मिला है। यह बीटानिन (betaine) नामक पादप वर्णक के कारण होता है। बीटानिन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो पॉलीफेनोल्स से संबंधित है। आमतौर पर चुकंदर अपने रंग और कुरकुरेपन के साथ स्वाद से भरपूर होता है। इसका सेवन भूनकर, भाप में, अचार बनाकर या फिर जूस बनाकर किया जा सकता है। यह लेख चुकंदर से जुड़े फायदों के बारे में है।

खून की कमी दूर करता है चुकंदर, जानिए 5 अन्य फायदे - Chukandar Ke Fayde In Hindi

1. रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार (Regulate blood pressure)

चुकंदर नाइट्रिक ऑक्साइड (nitric oxide) से भरपूर होता है जो एक वेसल डिलेटर के रूप में काम करता है जो आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और रक्त प्रवाह में सुधार करता है। यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। कई अध्ययनों ने नाइट्रिक ऑक्साइड की उपस्थिति के कारण चुकंदर के इस लाभ को साबित किया है।

2. पाचन स्वास्थ्य में सुधार करे (Improve digestive health)

चुकंदर डाइटरी फाइबर और अमीनो एसिड के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है जो अपच में मदद करने के लिए आवश्यक हैं। यह आपके मल त्याग को विनियमित करने में मदद करता है और कब्ज से राहत दे सकता है। चुकंदर आंत के लिए अनुकूल है, जो मल में बल्क जोड़ता है और कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

3. एनीमिया को रोकने में मददगार (Prevents anemia)

चुकंदर का रंग ही आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को सही करने के लिए इसके महत्व को बताता है। चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड होता है। यह सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। चुकंदर का रस नियमित रूप से पीने से हीमोग्लोबिन की सीमा में सुधार होता है और मासिक धर्म संबंधी विकारों को रोकता है।

4. सूजन से लड़ने में मदद करे (Helps fighting inflammation)

चुकंदर में एक वर्णक-बेटेनिन होता है जो इसके रंग के लिए जिम्मेदार होता है। बीटानिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। कुछ जानवरों के अध्ययन से पता चलता है कि चुकंदर का रस गुर्दे की सूजन को प्रभावी ढंग से कम करता है।

5. डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता करे (Help in detoxification)

चुकंदर एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है जो आपके शरीर को साफ और विष मुक्त बनाने में मदद करता है। चुकंदर के बीटानिन, त्वचा और लिवर को शुद्ध करने में मदद करते हैं। यह शरीर के सामान्य कार्य को बढ़ाता है। इसलिए अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए चुकंदर एक बेहतरीन विकल्प है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment