Create

च्यवनप्राश खाने के 7 स्वास्थ्य लाभ

च्यवनप्राश खाने के स्वास्थ्य लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
च्यवनप्राश खाने के स्वास्थ्य लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)

च्यवनप्राश (Chyawanprash ) का सेवन तो आपने किया ही होगा, लेकिन क्या आप च्यवनप्राश खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। च्यवनप्राश का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि च्यवनप्राश औषधीय गुणों से भरपूर होता है। च्यवनप्राश का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। क्योंकि च्यवनप्राश को बनाने में लगभग 36 तरह की जड़ी-बूटियां का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें आंवला, केसर, नागकेशर, पिप्पली, छोटी इलायची, दालचीनी, बन्सलोचन, शहद, तेजपत्ता, पाटला, अरणी, हल्दी जैसी चीजें शामिल है। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं च्यवनप्राश खाने के क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

च्यवनप्राश खाने के 7 स्वास्थ्य लाभ- Chyawanprash Khane Ke Swasthya Laabh In Hindi

इम्यूनिटी होती है मजबूत

च्यवनप्राश में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप च्यवनप्राश का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकते हैं।

सर्दी-खांसी में फायदेमंद

सर्दी-खांसी (Cold and Cough) की समस्या एक आम समस्या है। लेकिन सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर अगर आप च्यवनप्राश का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-खांसी की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

हड्डियां होती है मजबूत

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां (Bones) कमजोर होने लगती है। लेकिन अगर आप रोज रात को दूध के साथ च्यवनप्राश का सेवन करते हैं, तो इससे हड्डियां मजबूत होती है। जिससे हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल

शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने के लिए च्यवनप्राश का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अगर आप एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है। जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

च्यवनप्राश का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी रहती है। साथ ही स्किन पर निखार भी आता है।

रक्त को साफ करने में मददगार

च्यवनप्राश का सेवन रक्त को साफ करने में भी मददगार साबित होता है। क्योंकि च्यवनप्राश में मौजूद तुलसी और हल्दी बतौर ब्लड प्यूरीफायर (blood purifier) काम करते हैं, इसलिए अगर आप च्यवनप्राश का सेवन करते हैं, तो इससे रक्त में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।

सूजन कम करने में मददगार

शरीर में सूजन (inflammation) की शिकायत होने पर च्यवनप्राश का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि च्यवनप्राश में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होता है, जो सूजन को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment