Create
Notifications

सिगरेट की लत छोड़ने के लिए करें ये वर्कआउट : cigarette Chhodne Ke Liye Workout

सिगरेट की लत छोड़ने के लिए करें ये वर्कआउट (फोटो - sportskeeda hindi)
सिगरेट की लत छोड़ने के लिए करें ये वर्कआउट (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

सिगरेट (स्मोकिंग) सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। इसके सेवन से व्यक्ति को कैंसर का खतरा रहता है। स्मोकिंग करने वाले लोगों को लंग कैंसर और गले का कैंसर की समस्या का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। कुछ लोग सिगरेट की लच छोड़ने के लिए तमाम तरह के उपायों को अपनाते हैं। लेकिन स्मोकिंग छोड़ना बहुत से लोगों के लिए बड़ा मुश्किल भरा काम हो सकता है। अगर कोई स्मोकिंग छोड़ना चाहता है तो इसके लिए दिमाग को कंट्रोल में रखना पड़ता है और दूसरा शरीर और मन को संतुलित रखना चाहिए। स्मोकिंग छोड़ने के लिए वर्कआउट और एक्सरसाइज का अभ्यास भी बहुत उपयोगी माना जाता है।

सिगरेट की लत छोड़ने के लिए वर्कआउट (Workouts TO Quit Smoking in Hindi)

1. रस्सी कूदना - जो लोग सिगरेट की लत छोड़ना चाहते हैं उनके लिए रस्सी कूदना बहुत लाभदायक होता है। स्सी कूदने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है, इसके अलावा रस्सी कूदने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। रस्सी कूदने से व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। स्मोकिंग या सिगरेट की लत छोड़ने के लिए यह बहुत प्रभावी एक्सरसाइज मानी जाती है।

2. कार्डियो एक्सरसाइज - स्मोकिंग (Smoking) की लत से छुटकारा पाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज का अभ्यास बहुत फायदेमंद माना जाता है। कार्डियों व्यायाम में उछल कूद वाली एक्सरसाइज को शामिल किया जाता है। जिसमें साइकलिंग, जंपिंग जैक, क्रिस क्रॉस, ट्रेडमिल, दौड़ना, स्विमिंग आदि शामिल होती हैं। इस एक्सरसाइज को करने से शरीर में अच्छे रक्त संचार होता है और शरीर की मांसपेशियों को ठीक से रक्त मिलता है।

3. किकबॉक्सिंग - स्मोकिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किकबॉक्सिंग का नियमित अभ्यास बहुत फायदेमंद है। किकबॉक्सिंग आत्मविश्वास बढ़ाने वाला और इंसान को मानसिक रूप से मजबूत करने वाला वर्कआउट है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now