Create
Notifications

पुरुषों के लिए लौंग के फायदे - Pursho ke liye laung ke Fayde

पुरुषों के लिए लौंग के जबरदस्त फायदे
पुरुषों के लिए लौंग के जबरदस्त फायदे
Ritu Raj

लौंग का हम भोजन का स्वाद बढ़ाने में खूब करते हैं। ठंडी के मौसम में इसका ज्यादा इस्तेमाल होता है। दांतों की दर्द की समस्या से लेकर मुंह की दुर्गंध तक को दूर करने में लौंग उपयोगी है। लेकिन, बहुत ही कम लोगों को पता है कि छोटी सी दिखने वाली ये लौंग पुरुषों के लिए कितना कमाल का फायदा पहुंचा सकती है। नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से पुरुषों का यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है और स्टेमिना भी बढ़ता है। लौंग में जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, बीटा-कैरोटीन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होती है।

लौंग के पोषक तत्व

लौंग में विटामिन के, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, सोडियम की काफी उच्च मात्रा होती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी 4, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 भी पाई जाती है। विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन का भी ये अच्छा सोर्स होता है।

पुरुषों के लिए लौंग के फायदे

1- लौंग खाने से बढ़ता है स्पर्म काउंट (increase sperm count)

लौंग के सेवन से पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ता है। कई शोध में बताया गया है कि, अगर किसी को ये समस्या है तो उसे नियमित रूप से सीमित मात्रा में लौंग का सेवन करना चाहिए इससे पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ने लगता है।

2- यौन संबंधी समस्याएं होंगी दूर (benefits of cloves sexually)

अगर किसी पुरुष को यौन संबंधी समस्या है तो उसे लौंग का सेवन करना चाहिए। माना जाता है कि, सुबह खाली पेट 3-4 लौंग गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से पुरुषों में यौन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

3- स्टैमिना बढ़ाए (cloves boost ovulation)

अगर आप बाजार में मिलने वाले स्टैमिना बूस्टर खाते हैं तो ये आपके सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है। ऐसे में लौंग का सेवन करना अच्छा विकल्प होगा। क्योंकि, लौंग नेचुरल इंग्रेडिएंट्स होता है जिसके चलते स्टैमिना बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही ये हार्मोन गड़बड़ी भी दूर करती है।

4- लौंग के अन्य फायदे

लौंग के सेवन से भूख बढ़ती है।

पेट के कीड़ों को खत्म करे

लौंग के सेवन से मूत्र मार्ग की समस्याएं दूर होती हैं

शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकाले

हड्डियों के विकास के लिए अच्छा होता है लौंग

पाचन तंत्र में सुधार करे

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

कब्ज की समस्या दूर करे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...