Create

पुरुषों के लिए ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे : Purush Ke Liye Dande Dudh Me Shahad Milakar Pine Ke Fayde 

पुरुषों के लिए ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
पुरुषों के लिए ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

आज के समय में पुरुषों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। इसलिए ऐसे में उन्हें ठंडे दूध और शहद का सेवन करने की सलाह दी जाती है। रोज एक गिलास ठंडा दूध और एक चम्मच शहद का सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट और क्वालिटी, टेस्टोस्टोरोन हार्मोन और एनर्जी बढ़ाने में सहायक हो सकता है। दरअसल दूध में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन के साथ-साथ लैक्टिक एसिड होता है। वहीं, शहद की बात की जाए, तो इसमें विटामिन सी, आयरन, फॉस्फेट, कैल्शियम, फ्रूट ग्लूकोज, सोडियम, पोटैशियम, क्लोरीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की वायरल बीमारियों से बचाते हैं। जानते हैं पुरुषों के लिए ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे।

पुरुषों के लिए ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे

स्पर्म काउंट बढ़ाने में असरदार - लोगों की गलत लाइफस्टाइल (lifestyle) और खानपान की वजह से पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में पुरुषों को स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए दवाओं के बजाय ठंडे दूध और शहद का सेवन करना चाहिए।

टेस्टोस्टोरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाए - टेस्टोस्टोरोन हार्मोन (testron harmon) पुरुषों के लिए बहुत ही जरूरी होता है। पुरुषों के समग्र विकास के लिए शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का सही स्तर होना जरूरी है। इसलिए टेस्टोस्टोरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए आप ठंडे दूध और शहद का सेवन आप कर सकते हैं।

फिट रहने में मददगार - आज के समय में हर कोई अपने आपको फिट रखना चाहता है। ऐसे में पुरुषों के लिए बैली फैट कम करना हो या वजन बढ़ाना, दोनों में ठंडा दूध और शहद का कॉम्बिनेशन फायदेमंद हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...