बारिशों में hairfall से हैं परेशान, अपनाएं ये 12 घरेलू नुस्खे

बारिशों में hairfall से हैं परेशान, अपनाएं ये 12 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बारिशों में hairfall से हैं परेशान, अपनाएं ये 12 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बारिश का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन बालों की कई समस्याओं का कारण भी बन सकता है, जिसमें बालों का झड़ना एक आम चिंता का विषय है। अत्यधिक नमी, आर्द्रता और फंगल संक्रमण बालों के रोम को कमजोर कर देते हैं, जिससे बालों का झड़ना बढ़ जाता है। हालाँकि, आप सरल और प्राकृतिक घरेलू उपचारों से इस समस्या से प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं। बारिश के मौसम में बालों के झड़ने से निपटने के लिए यहां 12 प्रभावी सुझाव दिए गए हैं:-

बारिशों में hairfall से हैं परेशान, अपनाएं ये 12 घरेलू नुस्खे (Combat Hairfall During Rains With These 12 Natural Home Remedies In Hindi)

तेल मालिश: नियमित रूप से गर्म नारियल तेल, बादाम तेल या जैतून के तेल से अपने सिर की मालिश करें। यह स्कैल्प को पोषण देता है, जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार मालिश करें।

एलोवेरा जेल: अपने सिर और बालों पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, खोपड़ी को आराम देते हैं और प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करते हैं।

प्याज का रस: प्याज का रस निकालें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसमें सल्फर होता है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, बालों के विकास में सहायता करता है और बालों का गिरना कम करता है।

मेथी के बीज: मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें, फिर उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। मेथी के बीज प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो बालों के रोम को मजबूत करते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं।

अंडे का मास्क: एक अंडे को एक चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाकर अंडे का मास्क तैयार करें। प्रोटीन बढ़ाने, बालों के विकास को बढ़ावा देने और टूटने को कम करने के लिए इसे अपने बालों और खोपड़ी पर लगाएं।

गुड़हल का फूल: गुड़हल के फूलों को पीसकर पेस्ट को नारियल के तेल में मिलाएं। बालों को झड़ने से रोकने और स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं।

ग्रीन टी कुल्ला: ग्रीन टी तैयार करें और इसे ठंडा होने दें। बालों के रोमों को उत्तेजित करने और बालों का झड़ना कम करने के लिए शैम्पू करने के बाद इसे अंतिम कुल्ला के रूप में उपयोग करें।

नीम उपचार: नीम की पत्तियों को पानी में उबालें, इस घोल को ठंडा होने दें और इससे अपने बालों को धोएं। नीम में एंटीफंगल गुण होते हैं जो स्कैल्प संक्रमण से लड़ते हैं।

हाइड्रेटेड रहना: अपने स्कैल्प और बालों को हाइड्रेटेड रखने, रूखापन और टूटने को कम करने के लिए खूब पानी पिएं।

संतुलित आहार: स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार सुनिश्चित करें।

रासायनिक उपचारों से बचें: बारिश के मौसम में हेयर स्टाइलिंग उत्पादों और उपचारों का उपयोग कम से कम करें, क्योंकि वे बालों की जड़ों को कमजोर कर सकते हैं और बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

बालों को सूखा रखें: फंगल संक्रमण और बालों के टूटने को रोकने के लिए गीले बालों के साथ बाहर निकलने से बचें।

अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में इन सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपचारों को शामिल करके, आप बारिश के मौसम में बालों के झड़ने से प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं और पूरे वर्ष सुंदर, स्वस्थ बालों का आनंद ले सकते हैं। याद रखें, निरंतरता महत्वपूर्ण है, इसलिए धैर्य रखें और इन उपायों को अपने बालों पर अपना जादू चलाने के लिए समय दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now