सुबह करें एक कटोरी अंकुरित मूंग का सेवन, पेट की समस्या के साथ-साथ कई बीमारियां रहेंगी दूर 

सुबह करें एक कटोरी अंकुरित मूंग का सेवन, पेट की समस्या के साथ-साथ कई बीमारियां रहेंगी दूर
सुबह करें एक कटोरी अंकुरित मूंग का सेवन, पेट की समस्या के साथ-साथ कई बीमारियां रहेंगी दूर

अंकुरित मूंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अंकुरित मूंग के सेवन से आपको कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। यही नहीं अगर आप अंकुरित मूंग का सेवन सुबह नाश्ते में करते हैं, तो इससे पेट की समस्या को दूर रखने के साथ ही साथ और भी कई बीमारियों आपसे दूर रहेंगी। अंकुरित मूंग में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट, कॉपर, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अंकुरित मूंग में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसलिए इसे आप अपनी डाइट में सलाद, चाट के रूप में भी शामिल कर सकते। आइए जानते हैं, अंकुरित मूंग खाने के फायदे-

सुबह करें एक कटोरी अंकुरित मूंग का सेवन, पेट की समस्या के साथ-साथ कई बीमारियां रहेंगी दूर Consume a bowl of sprouted moong in the morning, along with stomach problems, many diseases will remain away in hindi

पाचन में लाभदायक (Beneficial in digestion) - अंकुरित मूंग में फाइबर की अधिक मात्रा के चलते, पेट के लिए इसके बहुत से फायदे होते हैं। इसके सेवन से पाचन बहुत आसानी से होता है। अगर आपका पेट खराब है, यानी आप बहुत ज्यादा कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप अंकुरित मूंग का सेवन सलाद के तौर पर कर सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार (Helpful to reduce weight) - वजन को कम करने के लिए अंकुरित मूंग बहुत फायदेमंद होती है। यदि आपका वजन बढ़ रहा है, तो इसके लिए आप अपने खाने में अंकुरित मूंग को जरूर शामिल करें। फाइबर होने की वजह से ये आराम से पचता है, जिससे मोटापा नहीं चढ़ता।

एसिडिटी को करे कम (Reduce acidity) - कई लोगों को खराब खानपान के चलते, एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना खाने के पहले मूंग की सलाद बनाकर खाएं। इससे एसिडिटी की समस्या में बहुत आराम मिलेगा।

इम्यूनिटी बढ़ाये (Increase immunity) - स्प्राउट्स में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी कंटेंट पाया जाता है जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाते हैं जिससे संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। विटामिन सी एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसलिए यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने में मदद करता है। इनमें विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में होता है उसमें भी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

खून की कमी होती है दूर (blood loss goes away) - शरीर में खून की कमी होने पर अंकुरित मूंग का सेवन लाभकारी साबित होता है। क्योंकि इसमें आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे खून की कमी दूर होती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki