गर्मियों में सौंफ का इस तरह करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे- Garmiyo Me Saunf Ka Is Tarah Se Karen Sevan Milenge Jabardast Fayde

गर्मियों में सौंफ का इस तरह करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
गर्मियों में सौंफ का इस तरह करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)

गर्मियों में पेट को ठंडा रखने लोग कई तरह के खाने का सेवन करते हैं। इसमें कुछ ऐसी छोटी - छोटी चीजों को भी शामिल करें जिससे पाचन भी सही बना रहे और शरीर को ठंडक का एहसास भी होता रहै। हम बात कर रहे हैं सौंफ कि, सौंफ (Fennel) का गर्मियों में सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। सौंफ से शरीर में होने वाली गर्मी से बचा जा सकता है। सौंफ में कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन-ई, विटामिन-सी (Vitamin C), कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron), मैग्नीशियम और पोटैशियम।

विटामिन-सी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है, जिससे बढ़ती उम्र में मस्तिष्क की समस्याएं काफी हद तक कम हो सकती है। वहीं, विटामिन-ई एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से कोशिकाओं को क्षति पहुंचने से रोक सकता है। सौंफ के सेवन से वजन को बहुत हद तक कंट्रोल किया जा सकता है और ये हार्ट को हेल्दी रखने के भी काम आती है। आइए जानते हैं गर्मियों में सौंफ खाने के फायदे-

गर्मियों में सौंफ खाने के फायदे-

सौंफ का पानी - गर्मियों में सौंफ का पानी पीने से कई तरह के लाभ मिलते हैं। इस पानी को पीने से पेट में ठंडक मिलती है। कब्ज (Constipation), एसिडिटी (Acidity) और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। सौंफ का पानी बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ लें और एक छोटे कप में पानी लेकर उसमें सौंफ को डालें और करीब 2 घंटे बाद इस पानी का सेवन कर लें।

सौंफ का शरबत- सौंफ का शरबत (Fennel Syrup) गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए सबसे फायदेमंद होता है। सौंफ का शरबत बनाने का तरीका- सौंफ को मिक्सर जार में डालें और इसी के साथ में 2 से 3 टेबल स्पून चीनी डालें साथ ही एक इलायची भी डालें फिर इसे बारीक पीस दीजिए, पिसी हुई सौंफ को छलनी से छानकर एक ग्लास में डालें और फिर इसका सेवन करें। ये पीने में बहुत स्वादिष्ट और सेहत के लिए हेल्दी होता है।

सौंफ की चाय - अगर आप चाय (Tea) के शौकीन हैं, तो चाय में सौंफ को डालकर पी कर देखें। चाय में सौंफ डालने से चाय का टेस्ट और बढ़ जाता हैं। चाय में सौंफ डालने से चाय की तासीर ठंडी हो जाती है और इसके पीने से गैस की समस्या भी नहीं होती।

सौंफ और मिश्री - गर्मियों में सौंफ और मिश्री का साथ में सेवन करने से शरीर को तरावट मिलती है। दरअसल, सौंफ और मिश्री दोनों की तासीर ठंडी होती है और अगर ऐसे में दोनो का सेवन साथ में किया जाए तो ये शरीर को फायदा तो पहुंचाती ही है साथ ही मस्तिष्क को भी ठंडा रखती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki