गर्मियों में इन 4 चीजों का सेवन करें कम, शरीर रहेगा स्वस्थ

गर्मियों में इन चीजों का सेवन करें कम, शरीर रहेगा स्वस्थ
गर्मियों में इन चीजों का सेवन करें कम, शरीर रहेगा स्वस्थ

गर्मियों (Summer) के आते ही खाने पीने में भी बदलाव करना बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि सर्दियों के जैसे गर्मियों में हम किसी भी चीज का सेवन नहीं कर सकते हैं। सर्दियों के दौरान खाना आसानी से पच जाता है। लेकिन गर्मियों में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता। गर्मियों में बहुत सोच समझकर ही खाना खाया जाना चाहिए। गर्मियों में हमारा शरीर बहुत जल्दी डीहाइड्रेट हो जाता है। इसलिए खाने में भी परिवर्तन बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि गर्मियों के दौरान खाने में किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

गर्मियों में इन चीजों का सेवन करें कम, शरीर रहेगा स्वस्थ Consume less of these 4 things in summer, the body will remain healthy in hindi

कैफीन का सेवन करें कम (Consume less caffeine) - गर्मियों के दौरान कैफीन का सेवन कम करना चाहिए। जिन चीजों में कैफीन पाया जाता है उसे कम पीना चाहिए। जैसे कि चाय और कॉफी, गर्मियों में अगर आप चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करेंगे, तो इससे आपका शरीर बहुत ज्यादा डीहाइड्रेट हो सकता है। इसलिए इनका सेवन गर्मियों में कम कर देना चाहिए।

एक दिन पुराना खाना न खाएं (Don't eat a day old food) - सर्दियों में अक्सर हम एक दिन पुराना खाने का सेवन कर लेते हैं। लेकिन गर्मियों में ये गलती भूलकर भी न करें। गर्मियों में एक दिन पुराना खाने से कई बार फूड प्वाइजनिंग होने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए गर्मियों में इसे अवॉयड ही करें। इसके अलावा बाहर का खाना भी न खाएं। क्योंकि बहुत बार पुरानी चीजें परोस दी जाती है, जो की फूड प्वाइजनिंग का कारण बन सकता है।

तला भुना न खाएं (Don't eat fried) - गर्मियों में ज्यादा तला भुना खाने का सेवन न करें। अगर आप बहुत ज्यादा तला भुना खाने के आदी हैं, तो इसपर आज से ही लगाम लगाएँ। क्योंकि इससे आपका शरीर डिहाइड्रेट होगा। जो कि आपके लिए घातक भी हो सकता।

नॉन वेज का सेवन करें कम (Consume less non veg) - सर्दियों के अपेक्षा गर्मियों में नॉनवेज का सेवन बहुत कम कर देना चाहिए। अगर आप महीने में 5 से 6 या उससे ज्यादा बार नॉन वेज खाने के आदी हैं, तो इसे कम करके महीने में 2 बार कर दें। इससे आपकी सेहत पर खराब असर भी नहीं पड़ेगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now