कच्चे केले का करें ऐसे सेवन, कई बीमारियों में हैं फायदेमंद 

कच्चे केले का करें ऐसे सेवन, कई बीमारियों में हैं फायदेमंद
कच्चे केले का करें ऐसे सेवन, कई बीमारियों में हैं फायदेमंद

जिस तरह से सेहत के लिए पके हुए केले खाने के फायदे होते हैं, उसी तरह से कच्चे केले को खाने के भी अपने अलग फायदे देखने को मिलते हैं। कच्चे केले का सेवन कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। कच्चे केले में मौजूद फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, प्रोविटामिन-ए, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक व फेनोलिक यौगिक जैसे पोषक तत्व सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप कच्चे केले का सेवन कर सकते हैं और कैसे ये आपको कई बीमारियों में फायदेमंद होता।

कच्चा केला है इन 5 बीमारियों के लिए फायदेमंद - Raw banana is beneficial for these 5 diseases in hindi

डायबिटीज के लिए फायदेमंद (Beneficial for diabetes) - कच्चे केले में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें एंटी डायबिटिक गुण भी मौजूद होते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है।

पाचन के लिए फायदेमंद (Good for digestion) - जैसा कि हमने आपको बताया कच्चे केले में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है, ऐसे में इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र सही रखने में मदद मिलती है। साथ ही पेट से जुड़ी कई बीमारियों को भी ये ठीक करने में मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार (Helpful for weight loss) - कच्चे केले का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें फाइबर की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कि पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है। जिससे भूख कम लगती है और वजन कम होने में आसानी होती है।

हड्डियों के लिए लाभकारी (Beneficial for bones) - जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे ही हमारी हड्डियां भी कमजोर पड़ने लगती है। ऐसे में अगर आप कच्चे केले का सेवन करते हैं, तो इससे हड्डियां मजबूत होती है। क्योंकि कच्चे केले में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाये (Increase immunity) - कच्चे केले में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

कच्चे केले का इस तरह से करें सेवन - Consume raw banana in this way

कच्चे केले को अगर आप उबाल कर खाते हैं, तो इसके बहुत से लाभ देखने को मिल सकते हैं। इसमें आप स्वादानुसार नमक डालें और इसका सेवन करें।

कच्चे केले की सब्जी बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now