सर्दियों में करें केसर का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

सर्दियों में करें केसर का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे
सर्दियों में करें केसर का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

केसर (saffron) का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले इसका दाम आने लगता है। क्योंकि केसर होती ही इतनी महंगी है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सर्दियों में केसर से कितने फायदे मिलते हैं। भले ही केसर कितनी भी महंगी क्यों न हो, लेकिन इसके गुण इसके दाम से ज्यादा महंगे होते हैं। केसर में थायमिन, फोलेट, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कॉपर जैसे गुण पाए जाते हैं, इसलिए सेहत के लिए इसके बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। तो चलिए आज इस लेख में जानते हैं कि सर्दियों में किस तरह केसर फायदेमंद होती है।

सर्दियों में करें केसर का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे Consume saffron in winter, you will get surprising benefits in hindi

सर्दी जुकाम में फायदेमंद (Beneficial in common cold) - केसर को रात में सोते समय दूध में डालकर पीने से सर्दी और जुकाम से आप कोसों दूर रह सकते हैं। दरअसल केसर की तासीर गर्म होती है। ऐसे में सर्दियों में इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी आती है। जिससे इन बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी को बूस्ट करे (Boost immunity) - केसर का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। दरअसल केसर वाला दूध एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो आपको सभी तरह के वायरस और बैक्टीरिया से दूर रखने में मदद करता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद (Good for heart) - केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है जिसका सेवन करने से हार्ट को मजबूती मिलती है। ये आपको हार्ट संबंधित कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

ग्लोइंग त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for glowing skin) - केसर वाला दूध का सेवन करने से त्वचा में ग्लो आता है। सर्दियों के दिनों में इसलिए केसर वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है, ताकि इस दौरान आपकी स्किन हेल्दी रहे।

हड्डियों के लिए भी फायदेमंद (Beneficial for bones) - केसर में कैल्शियम (calcium) की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिससे दूध के साथ इसका सेवन करने से, हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में दोगुना असर होता है। इसलिए सर्दियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि अक्सर सर्दियों के दौरान ही हमारे जोड़ो में दर्द महसूस होता है और हड्डियां कमजोर होती है। इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए इसका सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now