नवरात्री व्रत के दौरान इन चीजों का सेवन करें, बना रहेगा स्वास्थ्य

नवरात्री व्रत के दौरान इन चीजों का सेवन करें, बना रहेगा स्वास्थ्य (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नवरात्री व्रत के दौरान इन चीजों का सेवन करें, बना रहेगा स्वास्थ्य (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

नवरात्रि व्रत के दौरान सही खाद्य पदार्थों का सेवन व्रत की पूरी अवधि के दौरान आपके स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। नवरात्रि शुद्धि और आध्यात्मिक चिंतन का समय है, और आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए धार्मिक और आहार संबंधी दिशानिर्देशों के अनुरूप होना चाहिए। यहां कुछ तथ्य दिए गए हैं कि आपको नवरात्रि व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए:-

नवरात्री व्रत के दौरान इन चीजों का सेवन करें, बना रहेगा स्वास्थ्य (Consume these 12 things during Navratri fast in hindi)

youtube-cover

साबूदाना (टैपिओका मोती)

साबूदाना नवरात्रि व्रत के दौरान एक लोकप्रिय विकल्प है। यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है, जो ऊर्जा का अच्छा स्रोत प्रदान करता है। इसमें प्रोटीन भी होता है, जो शरीर की मरम्मत और विकास के लिए आवश्यक है।

कुट्टू (एक प्रकार का अनाज)

कुट्टू का आटा (कुट्टू) एक आम व्रत का भोजन है जो विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है। यह जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है।

फल

केले, सेब और अनार जैसे फलों का सेवन आमतौर पर नवरात्रि के दौरान किया जाता है। फल आवश्यक विटामिन, खनिज और आहार फाइबर प्रदान करते हैं।

डेयरी उत्पादों

दही और दूध जैसे डेयरी उत्पाद प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं। वे पाचन में सुधार करने और मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

सेंधा नमक

सेंधा नमक का उपयोग व्रत के व्यंजनों में नियमित नमक के स्वस्थ विकल्प के रूप में किया जाता है। यह रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में सहायता करता है।

नट्स और सीड्स

बादाम, अखरोट और कद्दू के बीज आवश्यक पोषक तत्वों और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं। वे प्रोटीन का अच्छा स्रोत प्रदान करते हैं और आपको तृप्त रख सकते हैं।

सब्जियां

आलू, शकरकंद और कद्दू जैसी सब्जियों का इस्तेमाल आमतौर पर नवरात्रि व्रत के दौरान किया जाता है। वे विटामिन, खनिज और आहार फाइबर से भरपूर हैं।

जड़ी बूटियों और मसालों

व्रत के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए अदरक जैसी जड़ी-बूटियों और लौंग जैसे मसालों का उपयोग किया जाता है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। वे तृप्ति में मदद कर सकते हैं और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकते हैं।

दूध आधारित मिठाइयाँ

कुछ दूध आधारित मिठाइयाँ जैसे खीर और पनीर आधारित मिठाइयाँ आमतौर पर खाई जाती हैं। ये आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए एक मधुर व्यंजन प्रदान करते हैं।

नारियल

नारियल का उपयोग विभिन्न रूपों में किया जाता है, जैसे नारियल पानी, कसा हुआ नारियल और नारियल तेल, व्रत के व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। यह स्वस्थ वसा, आहारीय फाइबर और एक अनोखा स्वाद प्रदान करता है।

नींबू पानी

उपवास के दौरान नींबू पानी एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग पेय है। यह विटामिन सी प्रदान करता है और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि खाद्य पदार्थों की पसंद क्षेत्रीय और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के साथ-साथ नवरात्रि के दौरान विशिष्ट आहार प्रतिबंधों के आधार पर भिन्न हो सकती है। यदि आपको आहार संबंधी चिंताएं या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं तो हमेशा पोषण विशेषज्ञ या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now