गर्मी में खाना खाने के बाद करें इन 5 चीजों का सेवन, पाचन में मिलेगी मदद

गर्मी में खाना खाने के बाद करें इन चीजों का सेवन, पाचन में मिलेगी मदद
गर्मी में खाना खाने के बाद करें इन चीजों का सेवन, पाचन में मिलेगी मदद

सर्दियों में जिस तरह से हम मसालेदार खाने का सेवन करते हैं, उस तरह गर्मी में ये संभव नहीं होता। गर्मी (Summer) आते ही हल्का खाने का मन करने लगता है। क्योंकि गर्मी में अक्सर खाना पचाने में परेशानी होने लगती है। इसलिए गर्मियों में खाना खाने के बाद कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए। जिससे खाना पचाना काफी आसान हो जाएगा। तो आइए आगे लेख में आपको बताते हैं कि किन चीजों के सेवन से आप गर्मियों में खाने को आसानी से पचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

गर्मी में खाना खाने के बाद करें इन चीजों का सेवन, पाचन में मिलेगी मदद Consume these 5 things after eating food in summer, it will help in digestion in hindi

छाछ का सेवन करें (Drink buttermilk) - अगर आप गर्मियों में खाने के बाद एक ग्लास छाछ का सेवन करेंगे, तो इससे खाना बहुत जल्दी और आराम से पच जाएगा। छाछ दही को पतला करके बनाया जाता है। उसमें जीरा, काला नमक जैसी पाचक चीजें डाली होती है, जिसके चलते खाना आसानी से पचाने में मदद होती है।

नींबू पानी (Lemon water) - अगर आप गर्मियों में खाना खाने के बाद नींबू पानी का भी सेवन करेंगे, तो आसानी से खाना पचाने में आपकी मदद होगी। नींबू डाइजेशन को सही करने में बहुत लाभदायक होता है। इसमें काला नमक और जीरा डालकर सेवन करें।

सौंफ का पानी (fennel water) - गर्मियों में भी अगर आप अपनी पाचन को सही रखना चाहते हैं। तो खाना खाने के बाद सौंफ के पानी का सेवन करें। सौंफ के सेवन से खाना पचाने में तो आसानी होगी ही, साथ ही वजन कम करने में भी इसके बहुत से लाभ देखे गए हैं।

जीरे का पानी (cumin water) - खाना खाने के बाद जीरे का पानी पीना भी लाभदायक होता है। जीरे में मौजूद कई ऐसे तत्व होते हैं, जो खाने को आसानी से पचाने में मदद करते हैं। इसलिए जीरे का पानी पीना एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।

पुदीना (Mint Leaf) - अगर आप पुदीना को पीस लें और एक ग्लास पानी में एक चम्मच पिसा पुदीना, काला नमक, जीरा को डालकर सेवन करेंगे, तो इससे पाचन में आसानी होगी। गर्मियों में पुदीने का सेवन करने से पेट भी ठंडा बना रहता है और पाचन संबंधी किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now