व्रत के लिए घर पर तैयार इन ड्रिंक्स का करें सेवन, नहीं होगी एनर्जी की कमी

व्रत के लिए घर पर तैयार इन ड्रिंक्स का करें सेवन, नहीं होगी एनर्जी की कमी
व्रत के लिए घर पर तैयार इन ड्रिंक्स का करें सेवन, नहीं होगी एनर्जी की कमी

नवरात्री का त्यौहार चल रहा है और इस दौरान कई लोग व्रत रखते हैं। लेकिन गर्मी के दिनों में व्रत रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। गर्मी के चलते शरीर की पूरी एनर्जी खत्म होने लगती है। क्योंकि इस दौरान पसीना बहुत ज्यादा आने लगता है, जिसके कारण एनर्जी लो होने लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप व्रत के समय कुछ ऐसी ड्रिंक्स का सेवन करेंगे, तो आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रह सकते हैं। इसके लिए आगे का लेख पड़े और जानें कि किस तरह से आप एनर्जी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं।

व्रत के लिए घर पर तैयार इन ड्रिंक्स का करें सेवन, नहीं होगी एनर्जी की कमी Consume these drinks prepared at home for fasting, there will be no shortage of energy in hindi

ड्राई फ्रूट शेक (Dry fruit shake) - अगर आप चाहते हैं, कि व्रत के दिन भी आप पूरी तरह से एनर्जेटिक रहना चाहते हैं, तो आप ड्राई फ्रूट शेक का सेवन कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए आप- 1 ग्लास दूध लें, उसमें अपने पसंद के किसी भी प्रकार के 1 चम्मच ड्राई फ्रूट डालें और उसमें एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं। इन सभी सामग्री को मिक्सर जार में डालकर पीस लें और फिर इसका सेवन करें।

केले का शेक (Banana shake) - केले में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, ऐसे में अगर आप व्रत वाले दिन केले के शेक का सेवन करते हैं, तो आप व्रत के दिन भी पूरी तरह से एनर्जेटिक रह सकते हैं। आप चाहे तो इसमें शहद भी डाल सकते हैं।

एप्पल का शेक (Apple shake) - एप्पल का शेक बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से भी आप खुद को पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं।

अनार का जूस (Pomegranate juice) - अनार का जूस पीने से आप खुद को व्रत वाले दिन एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं। इसके लिए आप अनार के जूस का सेवन करें।

कोकोनट वाटर (Coconut water) - व्रत के समय एनर्जी बनाए रखने के लिए आप कोकोनट वॉटर का सेवन भी कर सकते हैं। कोकोनट वाटर आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। साथ ही इसके सेवन से कमजोरी भी नहीं आती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki