सफ़ेद प्याज के मुरब्बा का करें सेवन, मिलते हैं कई फायदे 

सफ़ेद प्याज के मुरब्बा का करें सेवन, मिलते हैं कई फायदे
सफ़ेद प्याज के मुरब्बा का करें सेवन, मिलते हैं कई फायदे

आपने आंवले का मुरब्बा , बेल का मुरब्बा, अनानास का मुरब्बा और भी कई मुरब्बों का सेवन किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी सफेद प्याज का मुरब्बे का सेवन किया है। लोग सफेद प्याज का ज्यादा सेवन नहीं करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सफेद प्याज भी उतनी ही फायदेमंद होती है जितनी लाल प्याज। सफेद प्याज में हाई शुगर और लो सल्फर होता है। गर्मी का मौसम भी आ गया है। ऐसे में अगर आप सफेद प्याज का सेवन करते हैं, तो ये आपको अंदर से ठंडा रखने में बहुत मदद कर सकती है। इसके लिए आप सफेद प्याज के मुरब्बे को तैयार करके इसका सेवन करने से इस पेट से लेकर हार्ट तक को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आज हम आपको इस लेख में सफेद प्याज के मुरब्बे के इसी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

youtube-cover

सफ़ेद प्याज के मुरब्बा का करें सेवन, मिलते हैं कई फायदे Consume white onion marmalade, you get 5 benefits in hindi

सूजन को करे कम (Reduce inflammation) - शरीर की सूजन को कम करने के लिए सफेद प्याज का मुरब्बा बहुत ही लाभदायक होता है। दरअसल सफेद प्याज में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए सफेद प्याज (White onion increases immunity) - सफेद प्याज में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसका सेवन मुरब्बे के तौर पर भी करने से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है।

कैंसर को रखे दूर (keep cancer away) - सफेद प्याज के सेवन से आप खुद को कैंसर सेल से भी दूर रख सकते है। इसमें मौजूद सल्फर कैंसर सेल को बनने नहीं देता।

पेट रखे ठंडा (keep the stomach cool) - सफेद प्याज के मुरब्बे का गर्मियों में सेवन करने से पेट को ठंडा रखने में मदद मिलती है। गर्मियों में अक्सर शरीर में गर्मी बढ़ जाती है, जिसे नार्मल करने के लिए आप सफेद प्याज से बने मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं।

पाचन में लाभदायक (Good for digestion) - सफेद प्याज पाचन के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसमें प्रीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। ये आंत के अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है। जिससे पाचन में सुधार होता है। अक्सर गर्मी के मौसम में लोगों का पेट खराब होने लगता है। ऐसे में अगर रोजाना एक मुरब्बे का सेवन किया जाए, तो ये पेट के लिए लाभदायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now