एल्युमिनियम फॉयल में रखे खाने के सेवन से हो सकते हैं कई नुकसान 

एल्युमिनियम फॉयल में रखे खाने के सेवन से हो सकते हैं कई नुकसान
एल्युमिनियम फॉयल में रखे खाने के सेवन से हो सकते हैं कई नुकसान

कहीं भी खाना लेकर जाना हो, तो लोग उसको गर्म रखे बनाए रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं। इससे खाना गर्म जरूर बना रहता है, लेकिन सेहत के लिए इसके बहुत नुकसान भी देखने को मिलते हैं। पहले जहां एल्युमिनियम फॉयल का उपयोग सिर्फ होटलों में किया जाता था, वहीं अब इसका उपयोग हर घर में होने लगा है। लोग बिना इसके नुकसान जाने इसका उपयोग तो करते हैं, लेकिन इसके कारण हो रही बीमारियों से अंजान रहते हैं। तो चलिए आज आपको इस लेख में जानकारी देंगे कि कैसे एल्युमिनियम फॉयल आपको बीमार बना सकती है।

एल्युमिनियम फॉयल में रखे खाने के सेवन से हो सकते हैं कई नुकसान Consuming food kept in aluminum foil can cause many disadvantages in hindi

एल्युमीनियम फॉयल में कई तरह के केमिकल होते हैं, जिसके कारण ये आपको बीमार कर सकता है और सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इलेक्ट्रोकेमिकल साइंस में दी गई एक रिसर्च के अनुसार, एल्युमिनियम फॉयल एसिडिक फूड के साथ रिएक्ट करती है। रिसर्च में आगे कहा गया कि एल्युमिनियम धातु डिस्टिल्ड वाटर के साथ एसिडिक और अल्कलाइन सॉल्यूशन के साथ रियेक्ट करता है। इसके अलावा, अगर खाना गरम है तो भी ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

इसके उपयोग से कैंसर, किडनी, जैसी घातक बीमारी होने का खतरा भी बना रहता है। इसके अलावा आप डिमेंशिया के शिकार भी हो सकते हैं। अगर आप भी खुद को और अपने परिवार को इन बीमारियों से बचाए रखना चाहते हैं, तो आज से ही एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करना बंद करें।

किन चीजों में रखें खाना - In which things to keep food

अगर आप खाना रखना चाहते हैं, तो इसके लिए कांच, स्टील का कंटेनर इस्तेमाल करें। इसमें खाना रखने से किसी भी तरह के नुकसान आपको नहीं होंगे। वहीं अगर आप कहीं बाहर खाना लेकर जा रहे हैं, तो प्लेन पेपर या बटर पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now