सर्दियों में भी असरदार है नींबू-पानी का सेवन, जानिये इसके फायदे 

सर्दियों में भी असरदार है नींबू-पानी का सेवन, जानिये इसके फायदे
सर्दियों में भी असरदार है नींबू-पानी का सेवन, जानिये इसके फायदे

नींबू का इस्तेमाल हर घर में गर्मियों के दिनों में तो किया जाता है, लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल करने से लोग अक्सर कतराते हैं और वो इसलिए क्योंकि, लोगों का मानना है कि सर्दियों में नींबू का सेवन सेहत को बिगाड़ सकता है। लेकिन आपको बता दें कि जिस तरह से गर्मियों में नींबू पानी का सेवन किया जाता है। उसी तरह सर्दियों में भी नींबू पानी का सेवन सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाता है। नींबू में मौजूद ए, बी और सी विटामिनों की भरपूर मात्रा है-विटामिन ए अगर एक भाग है तो विटामिन बी दो भाग और विटामिन सी तीन भाग।

इसमें -पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन तत्व तो हैं ही साथ ही प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं। इसलिए सेहत के लिए सर्दियों में भी नींबू के फायदे देखे जाते हैं। आज हम आपको इस लेख में इसी बात की जानकारी देंगे कि नींबू पानी का सेवन करने से सर्दियों में किस तरह से फायदे मिलते हैं।

सर्दियों में भी असरदार है नींबू-पानी का सेवन, जानिये इसके फायदे Consuming lemon water is effective even in winter, know its benefits in hindi

इम्यूनिटी को बढ़ाएं (Boost immunity) - सर्दियों में इम्यूनिटी बहुत ज्यादा कम हो जाती है। क्योंकि इस दौरान ठंडे मौसम के कारण लोग बार बार बीमार पड़ते हैं। जिसके चलते इम्यूनिटी कम होने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज से ही नींबू पानी का सेवन जरूर करें। इसको पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और बार बार बीमार पड़ने से भी आप बचेंगे।

हाइड्रेट रखने के लिए (To keep Hydrated) - अक्सर ऐसा होता है कि सर्दियों के समय में लोग पानी कम पीना चालू कर देते हैं। जिसके कारण शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है। इस समस्या से बचने के लिए नींबू पानी का सेवन करने से आप खुद के शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं।

पाचन में मददगार (Helpful in digestion) - सर्दियों में हम बहुत तरह का खाना खाते है। जिसमें मसालेदार खाना, तला हुआ खाना, बाहर का खाना सभी कुछ शामिल होता है। इस कारण पाचन भी बहुत खराब होने लगता है। ऐसे में अगर आप नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो आपके पाचन को सही बनाए रखने में ये बहुत मददगार साबित होता है।

बॉडी को करे डिटॉक्स (Body the detox) - सर्दियों में तरह तरह का खाना खाने के वजह से हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ जमने लग जाते हैं। ऐसे में अगर हम नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो शरीर के उन सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now