बाजरे का सेवन शरीर को बनाएगा स्वस्थ, इन तरीकों से करें अपनी डाइट में शामिल 

बाजरे का सेवन शरीर को बनाएगा स्वस्थ, इन तरीकों से करें अपनी डाइट में शामिल
बाजरे का सेवन शरीर को बनाएगा स्वस्थ, इन तरीकों से करें अपनी डाइट में शामिल

सर्दियों (winters) के समय हम कई तरह की रोटियों को खाना पसंद करते हैं। जिसमें से एक है बाजरे की रोटी। बाजरे की तासीर गर्म होती है। ऐसे में सर्दियों में इसका सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। बाजरे में आयरन, जिंक, विटामिन बी 3, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। अगर आप डाइट में नियमित रूप से बाजरे का सेवन करते हैं, तो झुर्रियां या त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं से बच सकते हैं। बाजरा प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा स्वास्थ्य के लिए भी बाजरे के कई फायदे देखने को मिलते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप सर्दियों में खुद को स्वस्थ रखें, तो बाजरे से बनी चीजों का सेवन जरूर करें। इसको आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। इसके बारे में हम जानेंगे आगे लेख में-

बाजरे का सेवन शरीर को बनाएगा स्वस्थ, इन तरीकों से करें अपनी डाइट में शामिल Consuming millet will make the body healthy, include these methods in your diet in hindi

बाजरे की रोटी (Bajre ki roti) - बाजरे की रोटी तो सभी लोग अपने घरों में बनाते होंगे। यदि आप नियमित रूप से बाजरे से बनी रोटी का सेवन करते हैं, तो कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से खुद को दूर रख पाएँगे। ये पचाने में बहुत आसानी होती है। इसलिए इसकी रोटी खाई जा सकती है।

बाजरे की खिचड़ी (Bajra khichdi) - यदि आप बाजरे की रोटी खाना पसंद नहीं करते हैं, तो आप बाजरे की खिचड़ी भी खा सकते हैं। इसको खाना और बनाना दोनों ही आसान होता है।

बाजरे का पुआ (Bajra pua) - सर्दियों में लोगों को मीठा खाने की तलब लगी रहती है। ऐसे में अगर आप बाजरे का पुआ बनाकर खाएंगे, तो सेहत के लिए ये बहुत ही अच्छा साबित होगा। बाजरे का पुआ बनाने के लिए आपको, बाजरे का आटा चाहिए, उसमें थोड़ी सी भुनी हुई सफेद तिली, इसमें आप शक्कर या गुड़ को पीसकर डालें। इसके बाद इसका गूथ लें और फिर किसी भी शेप में इसको बेल कर तेल में तले। अब आप इसका सेवन कर सकते हैं।

बाजरे का थेपला (Bajara thepla) - बाजरे से बना थेपला भी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है। इसको बनाने के लिए आप बाजरा के आटे में थोड़ा सा गेहूं का आटा मिलाएं, इसमें स्वादानुसार नमक डालें, और चाहे तो आप इसमें कसूरी मेथी भी डाल सकते हैं। इसके बाद इसको गूंथ लें और फिर पतला पतला बेल लें। तवे पर थोड़ा सा घी या तेल से इसे सेक लें।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now