मेथी की साग का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें

मेथी की साग का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
मेथी की साग का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें

Winters सर्दियों के आते ही मेथी की साग का इंतेजार सभी को होता है। क्योंकि खाने में मेथी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इस दौरान लोग मेथी के साग का कई तरह की चीजें बनाकर सेवन करते हैं। जैसे मेथी के पराठे, पूरी, साग। मेथी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी भी होते हैं। लेकिन मेथी की साग का ज्यादा सेवन करना कुछ लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है और वो कैसे आइए जानते हैं, आगे के लेख में-

मेथी की साग का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें Consuming too much fenugreek greens can cause these side effects, know in hindi

अगर आप मेथी की साग का लगातार सेवन करते हैं, तो इससे डायबिटीज (Diabetes) लो हो सकती है। इसलिए इसका सेवन कंट्रोल करके करना चाहिए। मेथी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करती है। इसलिए मेथी नुकसानदायक हो सकती है।

बीपी (Blood Pressure) के मरीजों को मेथी की साग का सेवन कम करना चाहिए। क्योंकि मेथी की पत्तियों में सोडियम की मात्रा कम होती है। जिससे आपका बीपी लो सकता है। इसलिए ध्यानपूर्वक इसका सेवन करें।

मेथी की तासीर गर्म होती है, ये तो सभी जानते हैं, इसलिए गर्भवती महिलाओं (Pregnant ladies) को इसका सेवन कम करना चाहिए। क्योंकि मेथी की साग का ज्यादा सेवन करने ब्लड क्लॉटिंग भी हो सकती है। जो हानिकारक होता है।

मेथी के ज्यादा सेवन से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। दरअसल मेथी बादी होती है इसलिए जिन लोगों को एसिडिटी (Acidity) की समस्या होती है उन्हें कम से कम मेथी का सेवन करना चाहिे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki