रोहू मछली का सेवन करना सेहत के लिए है फायदेमंद

रोहू मछली का सेवन करना सेहत के लिए है फायदेमंद
रोहू मछली का सेवन करना सेहत के लिए है फायदेमंद

मछली का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और अगर बात की जाए रोहू मछली की तो ये बहुत ही पौष्टिक होती है। रोहू मछली में मौजूद पोषक तत्व आयरन, जिंक, आयोडीन, पोटैशियम, कैल्शियम और सेलेनियम, विटामिन सी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। रोहू मछली में फैट की मात्रा काफी कम होती है जिसके चलते सेहत के लिए इसके कई लाभ देखने को मिलते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन (Protein) की मात्रा अधिक होती है। वैसे तो प्रोटीन सभी मछलियों में होता है। लेकिन इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोहू मछली कैंसर जैसी घातक बीमारियों से भी बचाती है।

रोहू मछली का सेवन करना सेहत के लिए है फायदेमंद Consuming rohu fish is beneficial for health in hindi

रोहू मछली में विटामिन सी C (vitamin c) की भरपूर मात्रा होती है जो इसकी कमी को पूरा करने में मदद करती हैं। इसके सेवन से विटामिन सी की कमी से होने वाली बीमारियां जैसे-स्कर्वी, एनीमिया (anemia), दुर्बलता (Weakness), रक्त स्त्राव, अंगों और विशेष रूप से पैरों में दर्द, मसूड़ों में अल्सर तथा दांतों के नुकसान इत्यादि की समस्या से राहत मिलती है। अगर आपके शरीर में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है तो आप इन बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

रोहू मछली में कैंसर सेल (Cancer cell) को खत्म करने की भी ताकत होती है। मीठे जल में पाई जाने वाली ये मछली के लिपिड में एक पदार्थ पाया जाता है जिसे पूफा कहते हैं। जो कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने का काम करती है।

फ्रेश रोहू मछली के सेवन से स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों में फायदा होता है। रोहू मछली के सेवन से फेफड़ों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है, जिससे अस्थमा के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिलती है। अस्थमा के मरीजों को डॉक्टर मछली खाने की सलाह जरूर देते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now