सर्दियों में इन चीजों का सेवन बन सकता है कफ की समस्या का कारण, इनसे करें परहेज

सर्दियों में इन चीजों का सेवन बन सकता है कफ की समस्या का कारण, इनसे करें परहेज
सर्दियों में इन चीजों का सेवन बन सकता है कफ की समस्या का कारण, इनसे करें परहेज

सर्दियों के आते ही कई चीजों का परहेज करना जरूरी हो जाता है। क्योंकि इस दौरान सर्दी जुकाम होने का बहुत ज्यादा खतरा बना रहता है और अक्सर सर्दी जुकाम में परहेज न किया जाए, तो कफ की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जब किसी को बहुत ज्यादा मात्रा में कफ बनता है, तो धीरे धीरे शरीर में कमजोरी आने लगती है। इतना ही नहीं कफ की समस्या से बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आप भी चाहते हैं कि सर्दी होने पर आपको कफ बनने की समस्या न हो, तो इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी करें। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो चीजें।

सर्दियों में इन चीजों का सेवन बन सकता है कफ की समस्या का कारण, इनसे करें परहेज Consuming these things in winter can cause phlegm problem, avoid them in hindi

तला भुना खाने का सेवन न करें (Don't eat fried food) - सर्दियों में अक्सर ऐसा होता है कि बहुत ज्यादा ठंड के चलते हम तला भुना खाना शुरू कर देते हैं। लोग सर्दी का मजा अक्सर तला हुआ खाना खाकर ही लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये खाना स्वाद में भले ही अच्छा होता है। लेकिन सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है। तला हुआ खाने से खांसी और कफ की बहुत ज्यादा समस्या होने लगती है। इसलिए इस दौरान कोशिश करें कि इन चीजों का सेवन कम से कम करें।

डेयरी प्रोडक्ट्स का न करें सेवन (Don't consume dairy products) - सर्दी जुकाम और किसी भी तरह की एलर्जी की समस्या में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भूलकर भी न करें। इनके सेवन से कफ बहुत ज्यादा मात्रा में बनने लगता है। जिससे फेफड़ों में कफ जमने लगता है। इससे सेहत और भी ज्यादा खराब हो सकती है। साथ ही सांस लेने में समस्या भी हो सकती है।

कैफीन का सेवन न करें (Do not consume caffeine) - सर्दियों में कैफीन से बनी चीजों का सेवन न करें। जैसे चाय और सॉफ्ट ड्रिंक, कॉफी से परहेज करना चाहिए। कैफीन एक पेशाब को बढ़ाने वाला कम्पाउंड है। यह डिहाइड्रेशन का कारण बनता है, जो कफ और गले में खराश को बढ़ाता है, जिससे सीने में जकड़न और सांस लेने में परेशानी होने लगती है।

ज्यादा शक्कर का सेवन न करें (Don't eat too much sugar) - सर्दी जुकाम में कोशिश करें कि मीठी चीजों का सेवन न करें। ज्यादा मीठा खाने से कफ बनना बहुत ज्यादा मात्रा में बढ़ जाता है। जिससे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment