ज्यादा जूस का सेवन हो सकता है घातक, किडनी समेत कई तरह के हो सकते हैं नुकसान 

ज्यादा जूस का सेवन हो सकता है घातक, किडनी समेत कई तरह के हो सकते हैं नुकसान
ज्यादा जूस का सेवन हो सकता है घातक, किडनी समेत कई तरह के हो सकते हैं नुकसान

जूस का सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। खुद को फिट रखने के लिए और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए, लोग जूस का सेवन करते हैं और ज्यादातर इसका सेवन तब भी किया करते हैं, जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा बीमार होता है। जूस का सेवन सेहत के लिए भले ही अच्छा होता है, लेकिन कई बार इसके नुकसान भी देखने पड़ सकते हैं। जी हां, बहुत ज्यादा जूस का सेवन करना किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है और वो कैसे आगे जानेंगे इस लेख में-

ज्यादा जूस का सेवन हो सकता है घातक, किडनी समेत कई तरह के हो सकते हैं नुकसान Consuming too much juice can be fatal, there can be many types of damage including kidney in hindi

आजकल सोशल मीडिया (Social media) पर कई तरह के जूस बनाने के तरीके लोगों को भेजे जा रहे हैं। लेकिन ये जूस आपके लिए कितने ज्यादा फायदेमंद है, इस बात की जानकारी होना भी बहुत आवश्यक है। जूस का सेवन सही तरीके और सही मात्रा में किया जाना बहुत जरूरी होता है। अगर आप सोशल मीडिया पर देखकर जूस (Juice) बना रहे हैं और इसका सेवन कर रहें हैं, तो इसे आज से ही बंद करें। क्योंकि आजकल लोग कई तरह की सब्जी और फलों को मिलाकर जूस बनाने की सलाह देते हैं। जो किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है।

आजकल लोग आंवला, संतरा, पालक, चुकंदर और भी कई हरी सब्जियों को मिलाकर जूस बनाने की सलाह दी जाती है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप इस तरह से जूस का सेवन करेंगे, तो आपके लिवर और किडनी (Liver and Kidney) पर असर पड़ता है। अगर आप फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहते हैं, तो इन फलों और सब्जियों का अलग अलग सेवन करें। इसके अलावा आप फलों का जूस नहीं बल्कि इन्हें चबाकर खाएं। इससे आपको फलों का पूरा पोषण मिलेगा और साथ ही पाचन के लिए भी लाभदायक होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now