इन 7 चीज़ों से करें PCOS पर कंट्रोल

इन 7 चीज़ों से करें PCOS पर कंट्रोल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 7 चीज़ों से करें PCOS पर कंट्रोल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) एक हार्मोनल विकार है जो कई महिलाओं को प्रभावित करता है। इससे कई तरह के लक्षण हो सकते हैं, जिनमें अनियमित पीरियड्स, वजन बढ़ना, मुंहासे और बालों का अत्यधिक बढ़ना शामिल है। यदि आपके पास PCOS है, तो आप अपने लक्षणों को प्रबंधित करने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए कई चीजें कर सकते हैं। यहां PCOS को नियंत्रित करने के कुछ उपाय दिए गए हैं।

youtube-cover

इन 7 चीज़ों से करें PCOS पर कंट्रोल (Control PCOS With These 7 Things Hindi)

1. स्वस्थ वजन बनाए रखें (Maintain a healthy weight): PCOS से पीड़ित महिलाओं के अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है। वजन कम करने से इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार और मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। एक स्वस्थ आहार पर ध्यान दें जिसमें भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन शामिल हों और नियमित रूप से व्यायाम करें।

2. नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise regularly): नियमित व्यायाम इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, ये दोनों ही PCOS के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, जैसे तेज चलना।

3. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स आहार का पालन करें (Follow a low glycemic index diet): एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) आहार इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने और पीसीओएस के लक्षणों में सुधार करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार का आहार उन खाद्य पदार्थों पर केंद्रित होता है जिनमें कम जीआई होता है, जैसे कि साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन।

4. सप्लीमेंट्स लें (Take supplements): कुछ सप्लीमेंट्स पीसीओएस के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। विशेष रूप से, अध्ययनों में पाया गया है कि इनोसिटोल, एक प्रकार का बी-विटामिन, मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने और इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करने में मदद कर सकता है।

5. तनाव का प्रबंधन करें (Manage stress): तनाव सूजन और हार्मोन के असंतुलन को बढ़ाकर PCOS के लक्षणों को और खराब कर सकता है। विश्राम तकनीकों के माध्यम से तनाव को प्रबंधित करने का प्रयास करें, जैसे कि ध्यान या गहरी साँस लेना, और आत्म-देखभाल गतिविधियों के लिए समय निकालें।

6. पर्याप्त नींद लें (Get enough sleep): PCOS के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि नींद की कमी इंसुलिन प्रतिरोध और हार्मोन असंतुलन को खराब कर सकती है। हर रात सात से नौ घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

7. चिकित्सा उपचार लें (Seek medical treatment): जबकि जीवनशैली में बदलाव PCOS के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है, चिकित्सा उपचार भी आवश्यक हो सकता है। आपका डॉक्टर मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने, मुँहासे का प्रबंधन करने या इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करने के लिए दवाओं की सिफारिश कर सकता है।

अंत में, PCOS प्रबंधन के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थिति हो सकती है, लेकिन जीवनशैली में सही बदलाव और चिकित्सा उपचार के साथ, लक्षणों को नियंत्रित करना और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना संभव है। यदि आपको PCOS है, तो अपने डॉक्टर से एक उपचार योजना के बारे में बात करें जो आपके लिए सही हो, और अपने लक्षणों को प्रबंधित करने की दिशा में काम करते समय धैर्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar