कॉपर की कमी से शरीर को सकते हैं कई नुकसान, जानिये भरपाई का तरीका 

कॉपर की कमी से शरीर को सकते हैं कई नुकसान, जानिये भरपाई का तरीका
कॉपर की कमी से शरीर को सकते हैं कई नुकसान, जानिये भरपाई का तरीका

शारीरिक और मानसिक विकास और अच्छी सेहत (Health) के लिए शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर किसी एक पोषक तत्व में भी कमी आएगी, तो हमारे शरीर पर उसका असर दिखने लगता है। जैसे और पोषक तत्वों का बैलेंस जरूरी होता है, वैसे ही कॉपर का भी हमारे शरीर में सीमित मात्रा में रहना बहुत जरूरी होता है। कॉपर की कमी शायद ही कोई सुनता होगा। लेकिन जिस तरह से आप अपनी डाइट में कैल्शियम, आयरन, विटामिन और प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं, उसी तरह कॉपर की कमी को भी पूरा करना होता है। क्योंकि कॉपर की कमी से कई रोग आपको ग्रसित कर सकते हैं। तो चलिए पहले जानते हैं, कॉपर की कमी से होने वाले लक्षणों के बारे में-

कॉपर की कमी होने के लक्षण Symptoms of copper deficiency in hindi

शरीर में अगर कॉपर की कमी (copper deficiency) होने को हाइपोक्यूप्रेमिया (hypocupremia) भी कहते हैं। कॉपर की कमी से एनर्जी कम होती है, इम्यूनिटी पर भी असर पड़ना, एनीमिया, बालों का सफेद होना, आंखों की रोशनी कम होना, हेयर और स्किन पिगमेंट में कमी, हड्डियां (Bones) कमजोर होना और भी कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं। लेकिन ये सभी लक्षण विटामिन डी की कम में भी दिखाई पड़ते हैं, इसलिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आपको ये लक्षण किन कारणों से हो रहे हैं। इसके लिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही उपचार करें।

कॉपर की कमी को पूरा कैसे करें ? How to meet the deficiency of copper?

कॉपर की कमी को दूर करने के लिए अगर आप हर दिन 2 मिलीग्राम कॉपर भी लेते हैं, तो इससे कॉपर की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके लिए आप उन चीजों का सेवन करना शुरू करें जिसमें कॉपर की मात्रा अधिक होती है, जैसे- ब्रोकली, तिल, काजू, मशरूम, बीज, साबुत अनाज, ब्रेड, पास्ता,आलू, केला आदि शामिल हैं। कॉपर की कमी को पूरा करने के लिए आप तांबे के बर्तन में पानी को भरकर भी पी सकते हैं। इससे भी कॉपर की कमी को पूरा किया जा सकता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now