Create

कोरोना: जानें क्यों बेस्ट है N95 मास्क - Corona: Jaane kyu best hai N95 Mask

कोरोना: जानें क्यों बेस्ट है N95 मास्क
कोरोना: जानें क्यों बेस्ट है N95 मास्क

कोरोना महामारी के दौरान संक्रमण से अगर किसी ने सबसे ज्यादा बचाया तो मास्क ने। मास्क संक्रमण के असर को काफी हद तक कम कर देता है। क्योंकि, कोरोना वायरस ज्यादातर छींकने या फिर संक्रमित मरीज के संपर्क में आने से ज्यादा फैलता है ऐसे में अगर आप मास्क पहने हुए हैं तो संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। लेकिन, ऐसे में सवाल यह है कि हम किस मास्क को पहने जिससे हमें ज्यादा खतरा न हो। डाक्टर्स और एक्सपर्ट्स N95 मास्क पहनने की सलाह देते हैं। आज हम जानेंगे इस मास्क के बारे में कि आखिर N95 मास्क क्यों बेस्ट है।

क्यों अच्छा है N95 मास्क (Why N95 Masks Are Good in hindi)

विशेषज्ञों का कहना है कि सही तरीके से मास्क पहनने से संक्रमित होने का खतरा 90 फीसदी तक कम हो सकता है। जबकि बाजार में विभिन्न प्रकार के मास्क उपलब्ध हैं, एन95 को सबसे अच्छा कहा जाता है। कपड़े के मास्क और सर्जिकल मास्क की तुलना में N95 मास्क कोविड से बचाने में ज्यादा कारगर है। इस मास्क को पहन कर कम से कम 95 प्रतिशत कणों को फेफड़ों तक पहुंचने से रोका जा सकता है। अन्य मास्क की तुलने में ये अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। इसे दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

कब तक पहन सकते हैं N95 मास्क (How long can you wear an N-95 mask in hindi?)

N95 मास्क सामान्य सर्जिकल मास्क की तुलना में थोड़े अधिक महंगे होते हैं। N95 मास्क को दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन केवल एक सीमित समय तक।

मास्क को बदलने का सही वक्त(right time to change mask in hindi)

मास्क में से एक बार सील निकल जाने के बाद इसे पहनने पर कोई असर नहीं होता, क्योंकि, हवा बिना कुछ फिल्टर किए आसानी से अंदर और बाहर जा सकती है। ऐसे में धूल और वायरस फेफड़ों तक पहुंचने से ये रोकने में सक्षम नहीं रह जाता है। पट्टियों की ढीली-फिटिंग, अगर मास्क आपके चेहरे को पूरी तरह से नहीं ढक पा रहा है तो आप मास्क को तुरंत बदल दे।

कोरोना का जोखिम कम कर देता है N95 मास्क (N95 mask reduces the risk of corona in hindi)

एक रिसर्च की मानें तो एन 95 कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बेहतर होता है। इसके साथ ही ये घरों के भीतर किसी भी तरह का मास्क संक्रामक रोगों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। KN95 मास्क से बेहतर N95 मास्क को माना गया है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment