चूना खाने की सही सेवन विधि और फायदे

चूना खाने की सही सेवन विधि और फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चूना खाने की सही सेवन विधि और फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

चूना, कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय और दक्षिणपूर्व एशियाई संस्कृतियों में एक लोकप्रिय पारंपरिक पूरक है। यह उच्च तापमान पर चूना पत्थर या शंख को गर्म करके और फिर पानी से बुझाकर बनाया जाता है। चूना कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इस लेख में हम चूना खाने की सही विधि और फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

youtube-cover

चूना खाने की सही सेवन विधि और फायदे (Correct Method And Benefits Of Eating Chuna In Hindi)

चुना खाने का सही तरीका (Correct Method of Eating Chuna):-

1. उच्च गुणवत्ता वाला चुना चुनें (Choose High-Quality Chuna): उच्च गुणवत्ता वाला चुना चुनना आवश्यक है जो अशुद्धियों और दूषित पदार्थों से मुक्त हो। चूना हमेशा भरोसेमंद जगह से ही खरीदें और उसकी शुद्धता की जांच कर लें।

2. पानी में भिगोएं चूना (Soak Chuna in Water): चूने को खाने के लिए सुरक्षित बनाने के लिए इसे कम से कम 24 घंटे के लिए पानी में भिगोना जरूरी है। यह किसी भी अशुद्धियों को दूर करने और खपत के लिए इसे सुरक्षित बनाने में मदद करता है।

3. खाने में मिलाएं (Mix with Food): चने को भिगोने के बाद इसे खाने में भी मिला सकते हैं, जैसे दही या सब्जी। चुना का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, इसलिए इसे ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ मिलाना जरूरी है जो इसके स्वाद को छुपा सकें।

चुना खाने के फायदे :-

1. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार (Improves Bone Health): चूना कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। चुना का सेवन हड्डियों को मजबूत करने और हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है, खासकर पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में।

2. दंत स्वास्थ्य का समर्थन करता है (Supports Dental Health): दंत स्वास्थ्य के लिए भी कैल्शियम आवश्यक है। चूने का सेवन करने से दांत मजबूत होते हैं और दांतों की सड़न को रोका जा सकता है।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है (Boosts Immunity): चूना मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। चुना का सेवन प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और संक्रमण और बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

4. पाचन को नियंत्रित करता है (Regulates Digestion): चुना में क्षारीय गुण होते हैं जो पाचन को नियंत्रित करने और पेट में अम्लता को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने और पाचन विकारों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

5. सूजन कम करता है (Reduces Inflammation): चुना में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

6. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है (Regulates Blood Pressure): चुने में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने के लिए जरूरी होता है। चुना का सेवन रक्तचाप के स्तर को कम करने और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

अंत में, चुना एक पारंपरिक पूरक है जो कैल्शियम से भरपूर है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। चूने की सुरक्षा और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए सही तरीके से चूने का सेवन करना महत्वपूर्ण है। चूने को पानी में भिगोकर खाने में मिलाने से इसे सुरक्षित और अधिक स्वादिष्ट बनाने में मदद मिल सकती है। संतुलित आहार में चुना को शामिल करने से हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य में सुधार, प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने, पाचन को नियंत्रित करने, सूजन को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now