प्रेगनेंसी में खांसी के नुकसान

प्रेगनेंसी में खांसी के नुकसान (sportskeeda Hindi)
प्रेगनेंसी में खांसी के नुकसान (sportskeeda Hindi)

जब किसी व्यक्ति को खांसी की समस्या होती है तो इसकी वजह से पेट और छाती की सारी नसों में दर्द होने लगता है और अगर खांसी प्रेगनेंट (pregnancy) महिला को हो जाए, तो तकलीफ और बढ़ जाती है। वहीं, प्रेगनेंसी के समय में खांसी की समस्या को दूर करने के लिए कोई भी दवा नहीं ले सकते हैं क्‍योंकि इसका असर गर्भस्‍थ शिशु पर पड़ सकता है। इसलिए प्रेगनेंट महिलाओं को खांसी दूर करने के लिए घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी में खांसी के नुकसान और दूर करने के लिए घरेलू नुस्‍खे।

youtube-cover

प्रेगनेंसी में खांसी के नुकसान : Cough in pregnancy Side Effects In Hindi

1 . प्रेगनेंसी में खांसी होने पर पेट में दर्द की समस्या होने लग सकती है।

2 . बच्चे पर असर पड़ सकता है।

3 . खांसी की दवा लेना हानिकारक हो सकता है।

प्रेगनेंसी में खांसी दूर करने के लिए घरेलू नुस्‍खे : Home Remedies For Cough During Pregnancy In Hindi

अदरक -

अगर प्रेग्‍नेंसी के समय में किसी को खांसी हो गई है तो ऐसे में उसके लिए अदरक लाभकारी हो सकती है। सूखी वायरल संक्रमण और एलर्जी की वजह से होती है। अदरक बलगम और सूजन को कम करती है। खांसी के लिए अदरक की चाय सबसे ज्‍यादा कारगर होती है।

नमक के पानी के गरारे -

गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से श्‍वसन मार्ग में हुए संक्रमण को 40 फीसदी तक कम किया जा सकता है। यह गले के सूजे हुए ऊतकों से अतिरिक्‍त फ्लूइड को बाहर निकालता है और उन्‍हें आराम देता है। जिससे खांसी की समस्या दूर होती है।

शहद -

शहद का सेवन खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करती है। यह कफ को रोकने, इम्‍यूनिटी को बढ़ाने और गले की खराश से आराम दिलाने में मदद करता है। खांसी होने पर गर्भवती (pregnancy) महिलाएं एक चम्‍मच शहद खा लें।

लहसुन -

अगर किसी को खांसी की परेशानी हो रही है, तो ऐसे में लहसुन फायदेमंद होता है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करता है और इसे एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें एलिसिन होता है जो एंटीबैक्‍टीरियल गुण रखता है। खांसी के लिए लहसुन को की दो कलियों को कूटकर शहद में मिलाकर खाएं। दिन में लगभग दो से तीन बार इसे खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan