Create

खीरा के जूस के फायदे और औषधीय गुण - Kheera Ke Juice Ke Fayde Aur Aushadhiy Gun 

खीरा के जूस के फायदे और औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खीरा के जूस के फायदे और औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

खीरा (cucumber) गर्मियों में हर जगह उपलब्ध होता है। खीरा शरीर के पानी की कमी को पूरा करने में मददगार साबित हुआ है। इससे होने वाले स्वास्थ लाभ अनेक हैं व इसके कई उपयोग देखे गए है। खीरा को विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है। खीरा सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। खीरे से होने वाले ब्यूटी बेनिफिट्स मशहूर हैं, लेकिन इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानकार, आपको रोजमर्रा की जिंदगी में हेल्दी रहने में मदद मिलेगी। वैसे ही खीरे के जूस के भी फायदे देखे गए हैं। खीरे के जूस का उपयोग सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस लेख के माध्यम से खीरे के फायदे और औषधीय गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

खीरा के जूस के फायदे और औषधीय गुण - Kheera Ke Juice Ke Fayde Aur Aushadhiy Gun In Hindi

डिहाइड्रेशन में सहायक (Helps in dehydration)

खीरे के जूस का सेवन शरीर में पानी की कमी (dehydration) की समस्या में भी फायदेमंद हो सकता है। खीरे में लगभग 96 प्रतिशत तक पानी की मात्रा पाई जाती है। यह सिद्ध करता है कि खीरे के जूस का सेवन शरीर को रिहाइड्रेट करने का काम कर सकता है।

वजन घटाने में मददगार (Helps in weight loss)

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। खीरे में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है, इसलिए वजन कम करने के लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है। जब भी भूख लगे तो खीरे का सेवन अच्छा हो सकता है। सूप और सलाद में खीरा खाएं। खीरा में में फाइबर होता है जो पाचन में मददगार होता है।

चेहरे व शरीर की त्वचा के लिए लाभदायक (Good for skin)

खीरे का जूस शरीर से टॉक्सिन्स (toxins) को मुक्ति दिलाने में भी सहायक है। इसके असर से त्वचा जवां नजर आती है और चेहरे की फाइन लाइन्स में कमी आती है। यही नहीं खीरे का जूस स्किन को सनबर्न से बचाने में भी असरदार है। खीरे का जूस पीने से आंखों के नीचे हो जाने वाली सूजन में भी कमी आती है।

अगली सुबह हैंगओवर कम करने में सहायक (Helps in hangover)

हैंगओवर (अधिक शराब पीने के बाद गंभीर सिरदर्द, थकान या मतली) में भी खीरे का जूस लाभकारी हो सकता है।

पेट की समस्याओं का निवारण के लिए (Treats stomach problems)

अगर कब्ज (constipation) की समस्या रहती है तो खीरे का जूस पीने से बहुत फायदा मिलता है। इनडाइजेशन, गैस की समस्या, जलन आदि में भी खीरे के जूस का सेवन फायदा देता है।

डायबिटीज में फायदेमंद (Helps in diabetes)

रक्त में मौजूद शुगर या ग्लूकोज का मात्रा अधिक होने से मधुमेह की समस्या हो सकती है। मधुमेह की इस समस्या में खीरे का जूस फायदेमंद हो सकता है। खीरे में हाइपोग्लाइसेमिक और एंटी-डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है। ये दोनों ही प्रभाव रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम करने में मददगार हो सकते हैं, जिससे मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment