कब्ज की समस्या में करी पत्ता है बेहद फायदेमंद, जानिये कैसे करें उपयोग

कब्ज की समस्या में करी पत्ता है बेहद फायदेमंद, जानिये कैसे करें उपयोग
कब्ज की समस्या में करी पत्ता है बेहद फायदेमंद, जानिये कैसे करें उपयोग

करी पत्ता (Curry leaf) किसी भी चीज में डाल दिया जाए, तो इससे स्वाद दोगुना हो जाता है। करी पत्ता न सिर्फ खाने के इस्तेमाल में उपयोग में लाया जाता है, बल्कि इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। साथ ही करी पत्ता कोलेस्ट्रॉलर (cholesterol), ब्लड शुगर और वजन (weight) को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसमें कॉपर मिनरल्स कैलशियम फास्फोरस, फाइबर,कार्बोहाइड्रेट मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा करी पत्ते का इसतेमाल कब्ज (constipation) की समस्या में भी किया जाता है। आजकल खानपान के चलते दिनर्चाया के चलते लोगों को कब्ज की समस्या बहुत ज्यादा हो रही है। ऐसे में अगर आप करी पत्ते आगे बताए गए तरीके से उपयोग करेंगे, तो आप कब्ज में लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं, इसका किस तरह से उपयोग किया जाना चाहिए।

कब्ज की समस्या में करी पत्ता है बेहद फायदेमंद, जानिये कैसे करें उपयोग Curry leaves are very beneficial in the problem of constipation, know how to use in hindi

सुबह उठते ही, खाली पेट (Empty stocmach) 4 से 5 करी पत्ति को अच्छी तरह से साफ करके चबा लें। इससे कब्ज की समस्या में बहुत आराम मिलेगा।

अगर आप इसको चबा नहीं पा रहे हैं, तो 8 से 10 करी पत्ते को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इसके पानी को छानकर हल्का गुनगुना सेवन करें। आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

करी पत्ते की चटनी (Curry patta chutney) बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आपको इसकी चटनी खाने में तकलीफ हो रही है, तो इसको पानी के साथ निगल जाएं। इससे भी आपको कब्ज की समस्या में लाभ मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now