Create

डेली फेस केयर टिप्स-Daily Face Care Tips

डेली फेस केयर टिप्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
डेली फेस केयर टिप्स(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की दौड़ भाग वाली जिंदगी में लोग अपना खास ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर चेहरे (Face) पर दिखता है। चेहरे की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से चेहरा बेजान लगने लगता है और चेहरे की नमी भी खत्म हो जाती है। लेकिन कुछ फेस केयर टिप्स (Face Care Tips) को अपनाकर त्वचा संबंधी परेशानियों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इससे त्वचा स्वस्थ भी रहती है। आइए जानते हैं कि रोजाना किस फेस केयर टिप्स को अपनाकर चेहरे को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाया जा सकता है।

डेली फेस केयर टिप्स (Daily Face Care Tips In Hindi)

साफ पानी से धोएं चेहरा

चेहरे को साफ रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इसके लिए रोजाना सुबह उठते समय और रात को सोते वक्त चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। इससे चेहरे की गदंगी साफ हो जाती है।

चेहरे को करें मॉइस्चराइज

मौसम बदलने की वजह से या प्रदूषण की वजह कई बार स्किन रूखी हो जाती है। लेकिन अगर रोजाना नियमित रूप से आप स्किन को मॉइस्चराइज (Moisturize) करते हैं, तो इससे त्वचा पर नमी बनी रहती है। इसके लिए आप किसी भी लोशन या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे पर लगाएं गुलाबजल

गुलाबजल (Rose water) चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। रोजाना चेहरे की देखभाल के लिए आपको गुलाबजल का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे चेहरा हाइड्रेट रहता है। इसके लिए गुलाबजल को रूई में भिगोकर चेहरे को साफ करना चाहिए।

कच्चे दूध का करें इस्तेमाल

चेहरे के लिए कच्चा दूध काफी लाभादयक साबित होता है। इसके लिए रोजाना कच्चे दूध से चेहरे पर 10 मिनट मसाज करनी चाहिए। फिर चेहरे को धो लेना चाहिए। इससे चेहरे की गदंगी साफ हो जाती है और चेहरे पर चमक भी आती है।

होठों पर लगाएं तेल या लिप बाम

होठों की त्वचा सबसे अधिक कोमल होती है, इसलिए थोड़ी सी लापरवाही की वजह से होंठ फटने की शिकायत हो जाती है। ऐसे में रोजाना होठों पर लिप बाम (lip balm) जरूर लगाना चाहिए। या फिर आप बादाम का तेल भी होठों पर लगा सकते हैं। इससे होंठ फटना बंद हो जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
1 comment