Create

डेली लाइफ में फिटकरी के 7 उपयोग

डेली लाइफ में फिटकरी के 7 उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डेली लाइफ में फिटकरी के 7 उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

फिटकरी (Alum), एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला नमक है जो अपने उपयोगकर्ताओं को कई फायदे प्रदान करता है। एल्यूमीनियम सल्फेट (aluminium sulphate) और पोटेशियम सल्फेट (potassium sulphate) का एक संयोजन, यह एक पारभासी (translucent), सफेद रंग का क्रिस्टल है जिसका उपयोग सदियों से इसके लाभकारी गुणों के लिए किया जाता रहा है। ये लेख आपको डेली लाइफ में फिटकरी के उपयोग के बारे में बताने जा रहा है।

डेली लाइफ में फिटकरी के 7 उपयोग - Daily Life Mein Fitkari Ke Upyog In Hindi

1. रूसी से लड़ने के लिए (To treat dandruff)

फिटकरी डैंड्रफ से लड़ सकती है जो हमारे जीवन की एक बड़ी समस्या हो सकती है। एक चुटकी फिटकरी और नमक को शैम्पू में मिलाकर सिर को धोने के लिए इस्तेमाल करें। इससे आप अपने बालों में भारी बदलाव महसूस करेंगे।

2. एक्ने और पिंपल्स के इलाज के लिए (To treat acne and pimples)

चेहरे पर मुंहासे या छोटे-छोटे दाने होना लड़कियों की आम समस्या है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिटकरी मुंहासों और फुंसियों से लड़ सकती है। इसके लिए आप बस फिटकरी पाउडर को पानी में मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं, 20 मिनट के लिए छोड़ दें और नॉर्मल पानी से धो लें। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए इस पेस्ट का रोजाना इस्तेमाल करें और आप इसके परिणामों से चकित रह जाएंगे।

3. डार्क अंडरआर्म्स के लिए (To treat dark underarms)

हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल से आपके अंडरआर्म का सफेद रंग काला हो जाता है। गुलाब जल के साथ हफ्ते में एक बार फिटकरी का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाने से आपके अंडरआर्म का साफ़ रंग वापस आ सकता है।

4. झुर्रियों के लिए (To treat wrinkles)

झुर्रियों के लिए फिटकरी का प्रभावी रूप से उपयोग किया जा सकता है। इसका एक टुकड़ा लें, इसे गीला करें और कुछ देर अपने चेहरे पर धीरे-धीरे हल्के हाथों से मलें। अपने चेहरे को गुलाब जल से धो लें और माइल्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

5. फटी एड़ियों के लिए (To treat cracked heels)

फिटकरी आपकी फटी एड़ियों के लिए भी काम आ सकती है। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए एक खाली कटोरी में फिटकरी गर्म करें। गर्म करने पर यह द्रवीभूत हो जाती है और झाग बन जाती है। गर्म करते वक़्त एक बार जब सारा पानी उड़ जाए, तो दानेदार मिश्रण बचता है। मिश्रण को ठंडा हो जाने दें। इस मिश्रण को नारियल के तेल में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं।

6. डिओडोरेंट के रूप में प्रयोग करें (Use as deodorant)

अपने जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण फिटकरी का उपयोग डिओडोरेंट के रूप में किया जाता है। बस एक टुकड़े फिटकरी को गीला करें और उसका इस्तेमाल अंडरआर्म पर करें। इसे दैनिक के बजाय वैकल्पिक दिनों में उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

7. जल शोधक के रूप में (Use as a water purifier)

फिटकरी पीने के पानी को साफ रखने के सबसे प्राचीन तरीकों में से एक है। पानी में एक चुटकी फिटकरी मिलाने से ठोस अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...