Create

दालचीनी और शहद के फायदे- Dalchini aur sahad ke fayde

दालचीनी और शहद के फायदे (फोटो- Herzindagi )
दालचीनी और शहद के फायदे (फोटो- Herzindagi )
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

दालचीनी (Cinnamon) और शहद (Honey) दोनों ही चीजों में कई तरह के गुण पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। दालचीनी का इस्तेमाल सभी के घरों में एक मसाले के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दालचीनी का इस्तेमाल सिर्फ मसाले के रूप में ही नहीं होता बल्कि इसके और शहद के सेवन से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

दालचीनी में मैगनीज, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। तो वहीं, शहद में कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड जैसे मुख्य तत्व पाए जाते हैं।

दालचीनी और शहद के फायदे (dalchini aur sahad ke fayde in hindi)

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

सर्दी जुकाम (Cold) होने पर दालचीनी और शहद का सेवन करना चाहिए। इसके लिए दालचीनी का पाउडर बना लें। फिर उसमें शहद मिलाकर रोजाना सुबह शाम सेवन करें। इसको खाने से सर्दी जुकाम से तुरंत आराम मिल जाएगा।

गले की खराश में लाभदायक

अगर किसी को गले में खराश की शिकायत होतो एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए। इससे गले की खराश में आराम मिल जाता है।

जोड़ों के दर्द में आराम

जिनको जोड़ों के दर्द (Joint pain) की शिकायत होती है। उनको भी गर्म पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर पीना चाहिए। इससे दर्द में काफी आराम मिलता है।

पेट संबंधी बीमारी दूर

जिन लोगों को पेट संबंधी बीमारी होती है। या अक्सर पेट में दर्द और एसिडिटी (Acidity) की समस्या होती है। उनको दालचीनी में शहद मिलाकर खाना चाहिए। इसके लिए दालचीनी का पाउडर बना लें फिर उसमें शहद मिलाकर सुबह-शाम खाएं।

दिल संबंधी बीमारी में फायदेमंद

जिन लोगों को दिल (Heart) संबंधी बीमारी है उनको दालचीनी और शहद का सेवन करना चाहिए। क्योंकि दालचीनी और शहद के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) लेवल को भी कम करता है।

दांत दर्द में आराम

एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर दांतो में लगाने से दांत दर्द (Toothache) में आराम मिलता है। साथ ही जिनको कैविटी ( Cavity) की शिकायत हो उनको भी दालचीनी और शहद मिलाकर लगाना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...