Create

दालचीनी के 5 फायदे 

दालचीनी के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
दालचीनी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

हर कोई अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए कई अलग-अलग तरह की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करता है। जिसमें से दालचीनी (Cinnamon) भी शामिल है। दालचीनी में कई ऐसे स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं, जो व्यक्ति के कई स्वास्थ्य रोगों का इलाज करने में उसकी मदद करते हैं। जानते हैं दालचीनी फायदे (dalchini ke fayde in hindi)।

दालचीनी के 5 फायदे : Dalchini Ke 5 Fayde In Hindi

शरीर में सूजन व लालिमा दूर करने के लिए - बता दें, दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा skin व शरीर के अंदरूनी हिस्सों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

डायबिटीज के लक्षणों को कम के लिए - दालचीनी के सेवन से आप अपना बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल BLOOD SUGAR LEVEL कम कर सकते हैं। वहीं दालचीनी शरीर में डाइजेस्टिव एंजाइमों में कुछ जरूरी बदलाव कर देती है, जिससे कार्बोहाइड्रेट्स की अवशोषण प्रक्रिया कम हो जाती है और ब्लड शुगर का स्तर कम करने में मदद मिलती है।

कैंसर की रोकथाम में मदद मिलती है - बता दें, दालचीनी शरीर में (ट्यूमर) कैंसर में रक्त वाहिकाएं बढ़ने से रोकता है जिससे कैंसर CANCER बढ़ने में दिक्कत होने लगती है।

मस्तिष्क व तंत्रिका तंत्र को रखे मदद - दालचीनी में दो ऐसे यौगिक मौजूद होते हैं, जो मस्तिष्क में हानिकारक प्रोटीन बनने से रोकते हैं। यह हानिकारक प्रोटीन मस्तिष्क व तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है जिससे शरीर में अल्जाइमर और पार्किंसन रोग होने का खतरा बढ़ सकता है।

संक्रमण की रोकथाम - दालचीनी में सिनेमालडेहाइड (Cinnamaldehyde) नाम का एक सक्रिय घटक पाया जाता है, जो श्वसन तंत्र में होने वाले फंगल संक्रमण को रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...