Create
Notifications

दालचीनी के 7 उपयोग, वजन घटाने में सबसे बेस्ट : Use Of Cinnamon

दालचीनी के 7 उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दालचीनी के 7 उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

दालचीनी (Cinnamon) - पाउडर और एसेंशियल आयल दोनों रूपों में - त्वचा के लिए फायदेमंद है और वज़न घटाने में सबसे बेस्ट उपाय है। दालचीनी अपने चिकित्सीय लाभों के लिए जाना जाता है और इसका व्यापक रूप से कई स्वास्थ्य विकारों के इलाज में उपयोग किया जाता है। पाचन में सहायता से लेकर संक्रमणों के इलाज और यहां तक कि कैंसर को रोकने तक, दालचीनी पाउडर हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। दालचीनी का उपयोग शुष्क मुँहासे में मदद करने और खुजली वाली खोपड़ी को राहत देने के लिए किया जा सकता है, लेकिन तेल या पेट्रोलियम जेली के साथ तैयारी में लागू होने पर सबसे अच्छा काम करता है, जो दालचीनी के कुछ कठोर प्रभावों को कम कर सकता है।

दालचीनी के 7 उपयोग, वजन घटाने में सबसे बेस्ट : Use Of Cinnamon In Hindi

1. प्लम्प स्किन (Plump skin)

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो त्वचा की सतह पर खून लाता है, जिससे मामूली सूजन और फुंसी हो जाती है। दालचीनी के एसेंशियल आयल की तीन बूंदों को पेट्रोलियम जेली या जैतून के तेल के एक जोड़े के साथ मिलाकर त्वचा को प्लम्पी और फ्रेश करने के लिए महीन रेखाओं पर लगाया जा सकता है, जिससे रेखाएँ कम दिखाई देती हैं। यह मिश्रण होंठों को मोटा और प्लम्पी करने में भी सहायक होता है और लिप ग्लॉस की जगह इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. वजन घटाने के लिए प्रभावी (For Weight Loss)

वजन घटाने के लिए दालचीनी पाउडर के फायदे अविश्वसनीय हैं। दालचीनी पाउडर में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट वजन कम करने के लिए इसे पूरी तरह से नेचुरल प्रोडक्ट बनाते हैं। यह न केवल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है बल्कि संचित सेल्युलाईट और फैट को दूर करने में भी मदद करता है। यह पूरे सिस्टम को नियंत्रित करता है और आपको वजन कम करने में मदद करता है।

3. दालचीनी वाली कॉफ़ी (Cinnamon Coffee)

दालचीनी कॉफी के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है। यह सूक्ष्म मिठास प्रदान करके आपकी कॉफी को स्वादिष्ट बनाता है जो एक कप खट्टी या कड़वी कॉफी के लिए बहुत अच्छा है। दालचीनी जोड़ने से आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने जैसे स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत अच्छा है एवं मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।

4. मुँहासे का उपचार (Acne Treatment)

3 बड़े चम्मच मिलाएं। 1 बड़ा चम्मच शहद के साथ। दालचीनी के पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं और रात भर छोड़ दें। या चेहरे पर एक पतली परत को मास्क के रूप में लगाएं और गर्म पानी से धोने से पहले लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। दालचीनी के मास्क त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, इसलिए इन्हें सप्ताह में एक से अधिक बार नहीं लगाना चाहिए।

5. गठिया के दर्द को कम करता है (Treats Arthritis)

दालचीनी के बहुत अच्छे और प्रभावी लाभों में से एक संयुक्त सूजन के मामले में दर्द में कमी के रूप में आता है जिसे गठिया भी कहा जाता है। दालचीनी पाउडर में एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट गठिया और अन्य ऊतक विकारों जैसी दर्दनाक स्थितियों का इलाज कर सकते हैं। इसमें सिनामाल्डिहाइड और सिनामिक एसिड जैसे कुछ एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो कोशिका क्षति को कम कर सकते हैं।

6. ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है (Controls Blood Sugar Levels)

दालचीनी पाउडर आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में अत्यधिक कुशल है। यदि सीमित मात्रा में लिया जाए, तो दालचीनी पाउडर वास्तव में ब्लड शुगर के स्तर में लगभग 24% की वृद्धि पर नियंत्रण सुनिश्चित करने में सहायक हो सकता है। यह इसे मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। अपनी नियमित दवा के साथ, प्रतिदिन एक चुटकी दालचीनी पाउडर लेने से चमत्कार हो सकता है।

7. मासिक धरम की समस्या को सुधरता है (Reduces PMS Problem)

क्या आपने कभी अपने पीरियड्स के दौरान दालचीनी पाउडर से बनी एक कप ताजी दालचीनी वाली चाय पीने की कोशिश की है? यदि नहीं, तो इस बार इसे आजमाएं और देखें कि यह ऐंठन और पेट दर्द के इलाज में आपकी कितनी अच्छी मदद करता है। दालचीनी पाउडर आपके पीरियड्स के साथ-साथ भारी ब्लीडिंग डिसऑर्डर को भी नियंत्रित कर सकता है। यह प्रमुख दालचीनी पाउडर स्वास्थ्य लाभों में से एक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now