Create
Notifications

दांतों की समस्याओं के घरेलू उपचार : Danto Ki Samasya Ke Gharelu Upchar

फोटो- healthdear
फोटो- healthdear
Naina Chauhan
visit

दांत हमारे शरीर का अहम अंग है. ये केवल हमारे खाने के लिए जरूरी नहीं है, बल्कि हमारे लुक्स में भी इसका अहम योगदान होता है. इसलिए जरूरी है कि हम अपने दांतो का देखभाल करें. आप दिनों में हम ऐसे कई खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिससे हमारे दांतो का काफी नुकसान होता है. इनसे दांतों में सड़न होती है, दुर्गंध और पीलापन की समस्याएं भी होती हैं. इन परेशानियों को दूर करने के कई प्राकृतिक और घरेलू उपाय भी हैं. जिनकी मदद से आप अपनी दांतों का ख्याल रख सकेंगी.

दांतों की समस्या के लिए घरेलू उपाय -

बैक्टीरिया खत्म करें - दांतों में किसी भी तरह की समस्या के लिए लौंग लाभकारी होती है। इससे दांतों के दर्द में राहत मिलती है। वहीं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी लौंग का उपयोग किया जाता है। लौंग में खास गुण पाए जाते हैं। जिससे दांतो मे दर्द और बैक्टीरिया खत्म होता हैं।

मुंह की बदबू से राहत पाने के लिए - नीम की पत्तियां जहां इंफेक्शन से दूर रखती है वहीं नीम का दातुन दांतो के लिए एक रामबाण उपाय हैं। दांतों पर तथा मुंह में मौजूद बैक्टीरिया ही मुंह की बदबू का सबसे बड़े कारण होता है। ऐसे में नीम का दातुन सभी बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी लाभकारी है। इससे दांत मजबूत तो होते ही है पर उसके साथ ही उनमें कीड़ा लगने की संभावना भी खत्म हो जाती है।

दर्द में राहत - अगर किसी व्यक्ति के दांत हिलने लगे है तो ऐसे में व्यक्ति को हर दिन सुबह उठकर नमक के साथ सरसों का तेल मिलाकर दांतों को साफ करना चाहिए। इसके बाद हल्‍के हाथों से दांतों पर मसाज करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क देखने को मिलेगा।

बबूल की छाल का इस्तेमाल - अगर किसी व्यक्ति के मसूढ़ों में खून और सूजन की समस्या हो जाए तो इसके लिए बबूल की छाल सबसे कारगर उपाय है। ऐसे में आप हर रोज तीन बार बबूल का काढ़ा बनाकर कुल्ला करें। आप इसकी पत्तियां, फूल और कलियों को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें और इस चूर्ण से रोजाना दांत साफ करने से दांतो के सभी रोग दूर हो जाएंगें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now