डार्क चॉकलेट खाने के फायदे

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
डार्क चॉकलेट खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

बच्चों हो या महिलाएं हर किसी को डार्क चॉकलेट खाना सबसे ज्यादा पसंद होता है। लेकिन पुरुषों को भी इसे खाने में पीछे नहीं रहना चाहिए। बता दें डार्क चॉकलेट खाने से सेहत को फायदा मिलता है। अगर डार्क चॉकलेट को संतुलित मात्रा में खाया जाए, तो इससे शरीर को कई फायदे प्राप्त होंगे। जानते हैं डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate Benefits ) खाने के फायदे।

youtube-cover

Dark Chocolate Benefits In Hindi - डार्क चॉकलेट खाने से मिलने वाले फायदे

1. डार्क चॉकलेट में भरपूर पोषण - अगर आप शुद्ध डार्क चॉकलेट का सेवन कर रहे हैं, तो जिसमें 70 प्रतिशत से ज्यादा कोकोआ मौजूद हो, तो यह आपको कई सारे पोषक तत्व देती है। डार्क चॉकलेट में पोटैशियम, जिंक, सेलेनियम, फॉस्फोरस, फाइबर जैसा न्यूट्रिशन होता है।

2. ब्लड फ्लो और ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक असर करता है - डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉल्स होते हैं, जो एंडोथेलियम को स्टिम्युलेट करते हैं और नसों को फायदा पहुंचाते हैं। ऐसे में इससे नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा करने वाली आर्टर बेहतर होता हैं और ब्लड फ्लो सुधर जाता है।

3. शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है - डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बेहतर होता है। जो कि डार्क चॉकलेट बुरे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी असरदार होता है।

4. सन डैमेज से स्किन को बचाता है - डार्क चॉकलेट के अंदर बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो स्किन के लिए लाभदायक माने जाते हैं। यह कंपाउंड स्किन (skin) को सन डैमेज से बचाते हैं और उसमें ब्लड फ्लो ठीक करने में मदद करते हैं।

5. दिमाग तेज होता है - डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवनॉल दिमाग में भी ब्लड फ्लो सुधारता है। इसके सेवन से दिमाग का कॉग्निटिव फंक्शन बेहतर होता है, तो दिमाग (brain) तेज होता है और दिमागी क्षमता बढ़ती है। डार्क चॉकलेट (dark chocolate) में कैफीन और थियोब्रोमाइन की भी थोड़ी मात्रा होती है, जो ब्रेन हेल्थ को स्टिम्युलेट करने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan